Move to Jagran APP

कुंभ के शंखनाद में दबी शहनाई की गूंज, कोई आगे बढ़ा रहा तारीख तो कोई गांव में कर रहा शादी

प्रयागराज कुंभ के दौरान वैवाहिक समारोह के लिए गेस्‍ट हाउस नहीं मिल रहे हैं। स्‍नान पर्वों पर भीड़ की वजह से प्रशासन ने गेस्‍ट हाउस संचालकों को निर्देश दिए हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 01 Dec 2018 12:55 PM (IST)Updated: Sat, 01 Dec 2018 02:03 PM (IST)
कुंभ के शंखनाद में दबी शहनाई की गूंज, कोई आगे बढ़ा रहा तारीख तो कोई गांव में कर रहा शादी

प्रयागराज, जेएनएन। कुंभ का वैभव जनवरी माह में बिखरने लगेगा। प्रयाग में देश-विदेश के श्रद्धालु व संत-महात्माओं का जमघट लगेगा। वैसे तो, हर शहरवासी कुंभ में श्रद्धालुओं के स्वागत की तैयारी में लगा रहेगा। लेकिन, कुछ को परेशानी भी हो रही है। यह परेशानी विवाह को लेकर है। काफी संख्या में ऐसे लोग हैं, जिन्होंने कई महीने पहले अपने बच्चों की शादी तय कर दी, लेकिन अब कुंभ के चलते उन्हें गेस्ट हाउस नहीं मिल रहा है। यह दिक्कत जनवरी व फरवरी महीने में ज्यादा है। इस महीने में विवाह के लगन के साथ कुंभ का स्नान पर्व भी है। सबसे अधिक दिक्कत स्नान पर्वों के आस-पास पड़ने वाले लगनों पर है।

loksabha election banner

प्रशासन ने स्नान पर्वों के एक दिन पहले व बाद गेस्ट हाउस बुक न करने को कहा
कुंभ में श्रद्धालुओं की आने वाली भारी भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने गेस्ट हाउस संचालकों को स्नान पर्वों के एक दिन पहले व बाद में बुकिंग न करने का निर्देश दिया है। इसको लेकर गेस्ट हाउस संचालकों व प्रशासनिक अधिकारियों के बीच बैठक भी हो चुकी है। इसके चलते गेस्ट हाउस संचालकों को अपनी बुकिंग कैंसिल करनी पड़ रही है। इससे काफी संख्या में लोग विवाह की तारीख आगे बढ़ा रहे हैं। जबकि कुछ ग्रामीण क्षेत्रों से विवाह करने की तैयारी कर रहे हैं। 

छह महीने टाली शादी
मुट्ठीगंज निवासी भैरो प्रसाद ने छह माह पहले कानपुर में बेटी की शादी तय की। बारात 15 जनवरी को आनी थी। लेकिन कुंभ का स्नान पर्व पड़ने से उन्हें शहर में गेस्ट हाउस नहीं मिल रहा है। इससे शादी छह माह के लिए टाल दी।

गांव में करेंगे शादी
सुलेमसराय निवासी डॉ. एसके शर्मा के बेटे की शादी चार फरवरी को तय थी। लेकिन कुंभ का स्नान पर्व होने के चलते उन्हें उस तारीख में कोई गेस्ट हाउस नहीं मिल रहा है। इससे उन्होंने कौशांबी स्थित गांव से शादी करने का निर्णय लिया है।

गेस्ट हाउस संचालक ने बुकिंग कैंसिल की
राजापुर निवासी राहुल पाठक ने अपने मुहल्ले में भाई की सगाई के लिए पांच फरवरी को गेस्ट हाउस बुक किया था। गेस्ट हाउस संचालक ने 25 अक्टूबर को उनकी बुकिंग निरस्त करके एडवांस का पैसा वापस कर दिया।

जनवरी फरवरी में अधिक लगन
ज्योतिर्विद आचार्य अविनाश राय बताते हैं कि 14 जनवरी की रात सूर्य के उत्तरायण होने के बाद विवाह का मुहूर्त शुरू हो जाएगा। जनवरी में 17, 18, 22, 23, 24 25, 26, 27, 28, 29, 30 तारीख को लगन हैं। जबकि फरवरी माह में एक, दो, पांच, छह, सात, आठ, नौ, 10, 13, 15, 16, 19, 20, 21, 22, 23, 24, 25, 27, 28 को लगन हैं।

कुंभ का प्रमुख स्नान पर्व

  • 15 जनवरी मंगलवार : मकर सक्रांति
  • 21 जनवरी सोमवार : पौष पूर्णिमा
  • चार फरवरी सोमवार : मौनी अमावस्या
  • दस फरवरी रविवार : वसंत पंचमी
  • 19 फरवरी मंगलवार : माघी पूर्णिमा
  • चार मार्च सोमवार : महाशिवरात्रि

श्रद्धालुओं के लिए भंडारा चलाने का निर्णय
श्रीकटरा रामलीला कमेटी के महामंत्री गोपालबाबू जायसवाल का कहना है कि कुंभ स्नान पर्वों के आस-पास हमारे गेस्ट हाउस में कोई बुकिंग नहीं हो रही है। प्रशासनिक अधिकारियों ने बैठक में ऐसा निर्देश दिया है। हमारी कमेटी ने भी स्नान पर्वों के आगे-पीछे सिर्फ श्रद्धालुओं के लिए भंडारा चलाने का निर्णय लिया है।

डीएम ने दिए आदेश
जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने कहा, स्नान पर्वों पर भीड़ अधिक होगी। ऐसे में पुलिस ने भीड़भाड़ वाली होर्डिंग एरिया (मैदान व गेस्ट हाउस) चिह्नित किया है। जहां स्नान पर्वों के आस-पास कोई कार्यक्रम न कराने का निर्णय हुआ है। जिन क्षेत्रों में भीड़ नहीं होती वहां कार्यक्रम किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.