Move to Jagran APP

किसानों को मिलेगी नई फसल बीमा की सौगात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मकर संक्रांति व पोंगल जैसे त्यौहार के मद्देनजर लोहड़ी के मौके पर किसानों की खुशहाली का बड़ा तोहफा देंगे। नई फसल बीमा योजना की घोषणा 13 जनवरी को होगी।

By Test1 Test1Edited By: Published: Sun, 10 Jan 2016 07:37 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2016 07:57 AM (IST)
किसानों को मिलेगी नई फसल बीमा की सौगात

सुरेंद्र प्रसाद सिंह, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोहड़ी के मौके पर किसानों की खुशहाली का बड़ा तोहफा देंगे। इससे मकर संक्रांति व पोंगल जैसे त्यौहार पर किसानों की खुशी दोगुनी हो जाएगी। नई फसल बीमा योजना की घोषणा 13 जनवरी को होगी। इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय में प्रमुख सचिव पीके मिश्र खुद कृषि मंत्रालय में शनिवार अवकाश के दिन भी बैठकें करते रहे। इसके चलते मंत्रलय के सभी अधिकारी सक्रिय रहे।

loksabha election banner

मकर संक्रांति और पोंगल पर मिलेगा तोहफा, यादा लाभ पूर्वी यूपी, विदर्भ और बुंदेलखंड जैसे क्षेत्रों को

नई फसल बीमा योजना को लेकर सरकार पूरी सावधानी बरत रही है, ताकि नई योजना का हश्र भी पिछली योजना जैसा ही न हो जाए। पिछले तीन दशक से चलाई जा रहीं अलग-अलग फसल बीमा योजनाएं केवल 23 फीसद किसानों तक ही पहुंच पाईं। इन योजनाओं में यादातर उन किसानों को ही शामिल किया गया, जिन्होंने बैंकों से कृषि लिया था। इसलिए इसे फसल बीमा की जगह बैंक ऋण बीमा योजना के तौर पर ही जाना गया। प्रस्तावित मसौदे में सभी किसानों को शामिल करने के लिए इसका दायरा बढ़ाया गया है।

पढ़ें:कामधेनु साबित हो रही फसल बीमा योजना

सरकार का अनुमान है कि प्रस्तावित नई फसल बीमा योजना में 50 फीसद से अधिक किसान शामिल हो जाएंगे। इसके लिए बीमा प्रीमियम का 95 फीसद से अधिक हिस्सा केंद्र व राय सरकारें वहन करेंगी। बीमा योजना की घोषणा के बाद सब्सिडी का बोझ देखकर राय सरकारें विरोध जता सकती हैं। किसानों को प्रीमियम के रूप में बीमित राशि का डेढ़ से ढाई फीसद ही देना होगा। पंजाब में खेती में घाटे के चलते किसान आत्महत्याएं भले ही बढ़ी हों, लेकिन दुर्भाग्य यह रहा कि पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जैसे रायों में बीमा योजनाएं लागू नहीं की गईं। पंजाब व हरियाणा में फसल बीमा की अधिसूचना जारी ही नहीं गई। तुर्रा यह कि 100 फीसद सिंचित होने की वजह से यहां के किसानों को कोई नुकसान नहीं होता है। उत्तर प्रदेश में 11 फीसद किसानों ने इसमें हिस्सा लिया है, जिसमें 99 फीसद कृषि ऋण लेने वाले हैं।

कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नई बीमा योजना का सबसे अधिक लाभ बुंदेलखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी बिहार, सौराष्ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा और तटीय ओडिशा जैसे जोखिम वाले क्षेत्रों को होगा। नई योजना में कैप जैसे प्रावधान हटा लेने से किसानों को यादा फायदा होगा। दूसरा सबसे बड़ा संशोधन नुकसान के सर्वे को लेकर हुआ है। राजस्व विभाग की सर्वेक्षण रिपोर्ट को सभी बीमा कंपनियों को स्वीकार करना अनिवार्य होगा।

राजस्व विभाग की सर्वे रिपोर्ट पर बीमा कंपनियों को करना होगा अमल

फसल बीमा के बारे में किसानों को जागरूक करना और बीमा करने वालों की कमी सबसे बड़ी चुनौती होगी। इसके लिए बैंकों पर बोझ डालना संभव नहीं होगा। खेती व किसानों के प्रति राय सरकारों की प्रतिबद्धता व सक्रियता के बड़े मायने होंगे। देश में छोटे-बड़े 14 करोड़ किसानों को इसके दायरे में लाने में सरकार के पसीने छूट सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.