Move to Jagran APP

लत लगाने वाले Online Games पर सरकार लगाएगी रोक, यूजर्स की सुरक्षा को लेकर लिया गया फैसला

सरकार आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (AI) के लिए इस तरह के नियम और व्यवस्था बनाएगी जिससे तकनीक प्रेमी नागरिकों को कोई नुकसान न हो। केंद्रीय इलेक्ट्रानिक्स और सूचना तकनीक मामलों के मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (एआइ) को लेकर हमारा रुख बहुत सामान्य है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraPublished: Mon, 12 Jun 2023 11:07 PM (IST)Updated: Mon, 12 Jun 2023 11:07 PM (IST)
ऑनलाइन गेमिंग पर सख्ती के लिए नियम हो रहे तैयार। एआइ से नहीं होने देंगे नागरिकों को मुश्किल : चंद्रशेखर

नई दिल्ली, एएनआइ। सरकार ऑनलाइन गेमिंग के लिए सख्त दिशानिर्देश तैयार कर रही है। इन नियमों के उल्लंघन पर सरकार के पास गेम रोकने का अधिकार होगा। इस गेमिंग में शर्त लगाकर धन का लेन-देन करने, खेलने वालों को उसकी लत लगाने और खेलने वालों को अंतत: आर्थिक नुकसान पहुंचाने का षडयंत्र निहित होते हैं। इस बाबत कई शिकायतें मिलने के बाद सरकार ने नियमों को कड़ा करने का निर्णय लिया है। ऐसे गेम पर अब रोक लगेगी।

loksabha election banner

ऑनलाइन गेमिंग के लिए दिशानिर्देश किए जा रहे तैयार

यह जानकारी केंद्रीय इलेक्ट्रानिक्स और सूचना तकनीक मामलों के मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने दी है। चंद्रशेखर ने कहा, आनलाइन गेमिंग को लेकर पहली बार दिशानिर्देश तैयार किए जा रहे हैं। उसमें हम तीन तरह के गेम के लिए अनुमति नहीं देंगे। इसमें धन का लेन-देन पूरी तरह से रोका जाएगा, क्योंकि गेम में धन के सशर्त लेन-देन से खेलने वालों को नुकसान पहुंचता है। लोगों में इसकी लत पड़ती है। सरकार इस तरह के चल रहे गेम बंद कराएगी।

एआइ को लेकर हमारा रुख सामान्य: चंद्रशेखर

इससे पहले शुक्रवार को चंद्रशेखर ने कहा था कि सरकार आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (AI) के लिए इस तरह के नियम और व्यवस्था बनाएगी जिससे तकनीक प्रेमी नागरिकों को कोई नुकसान न हो। उन्होंने कहा, आर्टिफीशियल इंटेलीजेंस (एआइ) को लेकर हमारा रुख बहुत सामान्य है।

हम उसे उसी तरह से संचालित करेंगे जैसे कि वेब 3 या अन्य किसी नई तकनीक को करते हैं। लेकिन यह भी ध्यान रखेंगे कि उससे देश के नागरिकों को कोई नुकसान न हो। चंद्रशेखर ने मोदी सरकार द्वारा डिजिटल तकनीक के विकास के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी भी दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.