Move to Jagran APP

गूगल ने जारी की मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट, अगस्त में भारत में 93,550 सामग्रियों को हटाया

गूगल ने अगस्त महीने में उपयोगकर्ताओं से मिली 35191 शिकायतों के आधार पर 93550 सामग्रियों को अपने प्लेटफार्म से हटा दिया है। इसके साथ ही गूगल ने अगस्त में स्वचालित पहचान के परिणामस्वरूप 651933 सामग्रियों को हटा दिया।

By Manish PandeyEdited By: Published: Mon, 04 Oct 2021 08:08 AM (IST)Updated: Mon, 04 Oct 2021 08:08 AM (IST)
फेसबुक में 3 कोरड़ से अधिक सामग्रियों पर कार्रवाई।

नई दिल्ली, पीटीआइ। गूगल ने अपनी मासिक पारदर्शिता रिपोर्ट में कहा है कि अगस्त महीने में उसे उपभोक्ताओं की ओर से 35,191 शिकायतें मिलीं। इन शिकायतों के आधार पर उसने 93,550 सामग्रियों को हटा दिया। कंपनी ने कहा कि उपभोक्ताओं से मिली रिपोर्टो के आधार पर उसने अगस्त में स्वचालित पहचान के परिणामस्वरूप 6,51,933 सामग्रियों को हटा दिया।

loksabha election banner

गूगल ने बताया कि जुलाई महीने में उसे उपभोक्ताओं की ओर से 36,934 शिकायतें मिली थीं। इसके आधार पर उसने 95,680 सामग्रियों को हटाया था। इसके अलावा उसने जुलाई में स्वचालित पहचान के आधार पर 5,76,892 सामग्रियों को हटाया था। अमेरिका स्थित कंपनी ने भारत के आइटी नियमों के अनुपालन के तहत यह जानकारी सार्वजनिक की है। गूगल ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा कि इन सामग्रियों का संबंध तीसरे पक्ष से है। माना जाता है कि इन सामग्रियों से स्थानीय नियमों और इंटरनेट मीडिया मध्यस्थ प्लेटफार्मो का उल्लंघन होता है।

सामग्रियों को हटाने के लिए कापीराइट (92,750), ट्रेडमार्क (721), नकल (32), धोखाधड़ी (19), अदालती आदेश (12), ग्राफिक यौन सामग्री (12) और अन्य कानूनी अनुरोध (4) सहित कई श्रेणियों के तहत अनुरोध किया गया था। गूगल उपयोगकर्ताओं की रिपोर्ट के अलावा कंपनी आनलाइन हानिकारक सामग्री से लड़ने में भारी निवेश करती है और अपने प्लेटफार्मों से इसका पता लगाने और हटाने के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करती है।

नए आईटी नियमों के तहत 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल प्लेटफार्म को हर महीने आवधिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है, जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण भी शामिल है। हाल ही में फेसबुक और व्हाट्सएप ने भी अगस्त महीने के लिए अपनी अनुपालन रिपोर्ट जारी की है।

फेसबुक ने कहा कि उसने देश में अगस्त के दौरान लगातार 10 उल्लंघन श्रेणियों में लगभग 31.7 मिलियन सामग्री पर कार्रवाई की है, जबकि इसके फोटो शेयरिंग प्लेटफार्म, इंस्टाग्राम ने इसी अवधि के दौरान नौ श्रेणियों में लगभग 2.2 मिलियन सामग्रियों के खिलाफ कार्रवाई की है। फेसबुक ने बताया कि उसे 1 से 31 अगस्त के बीच अपने भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से फेसबुक के लिए 904 उपयोगकर्ता रिपोर्ट प्राप्त हुई थी। उसी समय सीमा के दौरान इंस्टाग्राम को भारतीय शिकायत तंत्र के माध्यम से 106 रिपोर्ट मिली थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.