Move to Jagran APP

अग्निवीरों का पहला बैच तैयार, 341 महिलाएं हैं नाविक; सभी शाखाओं में होंगी शामिल - नौसेना प्रमुख

अग्निपथ योजना के तहत नौसेना में 3000 लोगों का पहला बैच तैयार है। जिसमें 341 महिला नाविक हैं। नाव पर पहली बार महिला नाविक होंगी और फिर अगले साल से महिला अधिकारियों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने इसकी जानकारी दी।

By Versha SinghEdited By: Published: Sat, 03 Dec 2022 01:26 PM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 01:29 PM (IST)
अग्निवीरों का पहला बैच तैयार, 341 महिलाएं हैं नाविक; सभी शाखाओं में होंगी शामिल - नौसेना प्रमुख
अग्निवीरों का पहला बैच तैयार, 341 महिलाएं होंगी शामिल

नई दिल्ली। अग्निपथ योजना के तहत नौसेना में 3000 लोगों का पहला बैच तैयार है। जिसमें 341 महिला नाविक हैं। नाव पर पहली बार महिला नाविक होंगी और फिर अगले साल से महिला अधिकारियों को भी इसमें शामिल किया जाएगा। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने इसकी जानकारी दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि सभी शाखाएं सभी के लिए खुली रहेंगी। अग्निवीरों के पहले बैच की रिपोर्ट आ चुकी है, लगभग 3,000 अग्निवीर शामिल हो चुके हैं, जिनमें से लगभग 341 महिलाएं हैं। अगले साल हम महिला अधिकारियों को सभी शाखाओं में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं, न कि केवल 7-8 शाखाओं में, जो आज तक सीमित हैं।

यह भी पढ़ें- Vande Bharat: वंदे भारत ट्रेन की चपेट में अब नहीं आएंगे जानवर! रेलवे ने किया ये इंतजाम

इससे पहले नौसेना प्रमुख ने कहा था कि ‘अग्निपथ’ एक शानदार योजना है, जिसे इस ‘व्यापक विचार-विमर्श और व्यापक अध्ययन के बाद पेश किया गया है कि अन्य सैन्य बलों ने अपने मानव संसाधन को किस तरह व्यवस्थित किया है।

उन्होंने यहां ‘भारत की नौसेना क्रांति : उभरती समुद्रीय शक्ति’ विषय पर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करने से इतर यह बात कही। नौसेना प्रमुख ने कहा कि यह विचार 2020 के मध्य के आस-पास सामने आया और इसे अमल में लाने में लगभग दो साल लग गए। 

उम्र सीमा को नीचे लाने की जरूरत

संवाद के दौरान मंच संचालक ने ‘अग्निपथ’ योजना से जुड़ा सवाल किया था, जिसके जवाब में एडमिरल कुमार ने कहा, यह एक शानदार योजना है और मुझे लगता है कि इसकी लंबे समय से प्रतीक्षा हो रही थी और इसे कई साल पहले आ जाना चाहिए था।

यह भी पढ़ें- अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर PM मोदी ने कहा- दिव्यांग व्यक्तियों के लिए सरकार ने कई नई पहल कीं

उन्होंने कहा कि कारगिल समीक्षा समिति की रिपोर्ट में एक सिफारिश है कि सशस्त्र बलों में उम्र सीमा को नीचे लाने की जरूरत है। नौसेना प्रमुख ने कहा कि उस समय औसत उम्र 32 वर्ष थी और सिफारिश में कहा गया कि इसे कम करके लगभग 25-26 वर्ष तक लाया जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.