Move to Jagran APP

घर के काम को लेकर टूटने की कगार पर पहुंचा रिश्ता, अब पत्नी बनाएगी खाना और पति धोएगा कपड़े

मध्यप्रदेश में एक पति और पत्नी के बीच घर के काम को लेकर तू तू मैं मैं इतनी बढ़ गई की उन्होंने अलग होने का फैसला ले लिया। जानें फिर क्या हुआ।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Wed, 04 Sep 2019 12:26 PM (IST)Updated: Wed, 04 Sep 2019 12:26 PM (IST)
घर के काम को लेकर टूटने की कगार पर पहुंचा रिश्ता, अब पत्नी बनाएगी खाना और पति धोएगा कपड़े
घर के काम को लेकर टूटने की कगार पर पहुंचा रिश्ता, अब पत्नी बनाएगी खाना और पति धोएगा कपड़े

भोपाल,जेएनएन। पति और पत्नी दोनों अगर कामकाजी होते है तो घर के कामकाज को लेकर अक्सर नौक झोक होती ही रहती है। लेकिन, एक दंपत्ति के बीच घर के काम को लेकर कहासूनी इतनी बढ़ गई की उनका रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच गया।

loksabha election banner

दरअसल,  मध्यप्रदेश के कटारा हिल्स निवासी सॉफ्टवेयर इंजीनियर पति और मानव संसाधन (एचआर) पत्नी के बीच कई दिनों से तू-तू, मैं-मैं जारी थी।  पत्नी ने परिवार परामर्श केंद्र में शिकायत कर दी। पति ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि पत्नी ऑफिस का बहाना बनाकर न तो खाना बनाती है और न कपड़े धोती है। 

पति पत्नी के बीच काम का बंटवारा
बल्कि उल्टा मुझे ही काम करने के लिए बोलती है। दोनों पक्षों को सुनने के बाद काउंसलर ने पति-पत्नी के बीच काम का बंटवारा कर समझौता करा दिया। पति को कपड़े धोने और प्रेस करने की जिम्मेदारी दी तो पत्नी को खाना बनाने की। पत्नी ने शिकायत में कहा कि मैं एक कंपनी में एचआर के पद पर हूं। जबकि पति सॉफ्टवेयर इंजीनियर है। हम दोनों को घर के काम करने के लिए समय नहीं मिलता है। मुङो घर के कामों के साथ-साथ ऑफिस का काम भी करना पड़ता है। हमने एक कामवाली बाई भी0 लगा रखी है। 

पत्नी बोली काम की वजह से नहीं लगता काम में मन 
लेकिन, जब मैं नौकरी के साथ-साथ घर के काम में सहयोग कर सकती हूं तो फिर पति घर के कामों में हाथ क्यों नहीं बंटा सकते। इसी को लेकर हमारे बीच रोज-रोज लड़ाई होती है। इस कारण मेरा मन ऑफिस के काम में नहीं लगता। इसलिए मैं पति के साथ नहीं रह सकती। सुनवाई के दौरान पति ने भी अपना पक्ष रखा। उसने बताया कि पत्नी ऑफिस का बहाना बनाकर घर के काम नहीं करती, न तो वह मेरे कपड़े धोती है और न ही खाना बनाती है। बल्कि उल्टा मुझे ही काम करने के लिए बोलती है। यहां तक कि जब मेरी मां आती है तो वह मेरी मां से भी खाना बनवाती है और घर के काम करवाती है। 

पति को कामकाजी पत्नी से ज्यादा उम्मीदें नहीं रखनी चाहिए 
काउंसलर ने दोनों को समझाकर घर के काम का बंटवारा किया। उनका मानना है कि जब पति-पत्नी मिलकर नौकरी कर रहे हैं तो घर के कामों में भी पति को सहयोग करना पड़ेगा। पति को अपनी वर्किंग पत्नी से ज्यादा अपेक्षाएं नहीं करनी चाहिए। काउंसलर ने कहा कि अगर पत्नी खाना बनाएगी तो पति की जिम्मेदारी है कि वह वाशिंग मशीन में कपड़े धोकर प्रेस करेगा। घर की साफ-सफाई की जिम्मेदारी पत्नी की होगी इसमें पति भी मदद करेगा। रविवार को पति खाना बनाएगा। यदि वह खाना नहीं बनाता है तो बाहर होटल पर खाना खिलाना होगा।

ये भी पढ़ें : Video: सड़क पर कलाबाजी दिखाने वाले स्कूली बच्चों की मुरीद हुईं महान जिमनास्ट नादिया

ये भी पढ़ें : मानसून के मौसम की सबसे ताकतवर सब्जी है ये, खाएंगे तो कभी नहीं होंगी ये गंभीर बीमारियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.