Move to Jagran APP

अब आपके पीएफ का मिलेगा रीयल टाइम अपडेट

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन [ईपीएफओ] से जुड़े करीब चार करोड़ ग्राहकों को 16 अक्टूबर से उनके खाते का रीयल टाइम अपडेट मिलना शुरू हो जाएगा। ईपीएफओ के वेब पोर्टल पर इसको ऑनलाइन देखा जा सकेगा। ईपीएफओ से जुड़ा कोई भी कर्मी अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के जरिए यह जान सकेगा कि उसके एंप्लायर ने उसके भविष्य निधि का पैसा जमा कराया है या नहीं।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sun, 05 Oct 2014 12:29 PM (IST)Updated: Sun, 05 Oct 2014 12:29 PM (IST)
अब आपके पीएफ का मिलेगा रीयल टाइम अपडेट

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन [ईपीएफओ] से जुड़े करीब चार करोड़ ग्राहकों को 16 अक्टूबर से उनके खाते का रीयल टाइम अपडेट मिलना शुरू हो जाएगा। ईपीएफओ के वेब पोर्टल पर इसको ऑनलाइन देखा जा सकेगा। ईपीएफओ से जुड़ा कोई भी कर्मी अपने यूनिवर्सल अकाउंट नंबर के जरिए यह जान सकेगा कि उसके एंप्लायर ने उसके भविष्य निधि का पैसा जमा कराया है या नहीं।

loksabha election banner

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर [यूएएन] मेंबर्स पोर्टल की शुरुआत खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 अक्टूबर को ही कर सकते हैं। ईपीएफओ से जुड़े अधिकारी के मुताबिक इस योजना के पहले चरण को पूरा कर लिया गया है। यूएएन मिलने के बाद कर्मचारी को अपनी नौकरी बदलने के साथ ही पीएफ को ट्रांसफर या फिर निकलवाने के झंझट से भी मुक्ति मिल जाएगी। इतना ही नहीं इस योजना के लागू होने के बाद रिटायरमेंट फंड, पीएफ निकासी को लेकर कागजों पर होने वाला काम भी लगभग खत्म हो जाएगा।

जानकारी के मुताबिक ईपीएफओ में फिलहाल पंजीकृत करीब 4.18 करोड़ ग्राहक हैं। यह देश भर की करीब 4.3 लाख ऑफिस में काम करते हैं। अभी तक संगठन करीब 2.04 करोड़ ग्राहकों की बैंक डिटेल, 92.94 लाख ग्राहकों की पैन डिटेल और 35.4 लाख ग्राहकों के आधार कार्ड की जानकारी हासिल कर चुका है। अपने ग्राहकों को बेहतर सुविधा देने के चलते ईपीएफओ अपने ग्राहकों का कम से एक अकाउंट नंबर जरूर चाहिए।

इससे पहले ईपीएफओ ने देश के सभी ऑफिसों को अपने कर्मचारियों की बैंक डिटेल, अकाउंट नंबर और बैंक का आइएफसी नंबर देने का निर्देश दिया था।

पढ़ें: गुजरात में ईपीएफओ की एक हजार रुपये पेंशन स्कीम लॉन्च

कर्मचारियों के बैंक खातों का ब्यौरा ईपीएफओ को देना होगा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.