Move to Jagran APP

भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए सरकार प्रयासरत

इराक में बढ़ रहे संकट के साथ ही वहां फंसे भारतीयों को निकालने की सरकार की कोशिश भी तेज हो गई है। रविवार को सरकार ने कहा कि सरकार इराक में कार्यरत इंटरनेशनल रेड क्रिसेंट, क्षेत्र के अन्य देश और अन्य सभी संबंधित लोगों से सहायता के लिए लगातार संपर्क में है। इराक में विद्रोहियों ने 39 भारतीय

By Edited By: Published: Sun, 22 Jun 2014 08:26 PM (IST)Updated: Tue, 24 Jun 2014 09:24 AM (IST)
भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए सरकार प्रयासरत

नई दिल्ली। इराक में बढ़ रहे संकट के साथ ही वहां फंसे भारतीयों को निकालने की सरकार की कोशिश भी तेज हो गई है। रविवार को सरकार ने कहा कि सरकार इराक में कार्यरत इंटरनेशनल रेड क्रिसेंट, क्षेत्र के अन्य देश और अन्य सभी संबंधित लोगों से सहायता के लिए लगातार संपर्क में है। इराक में विद्रोहियों ने 39 भारतीय कामगारों का अपहरण कर लिया है। जबकि कुल मिलाकर करीब 103 भारतीय वहां फंसे हैं।

loksabha election banner

सूत्रों ने बताया कि अपहृत भारतीयों की सुरक्षित वापसी के लिए सरकार लगातार सभी संभावित कदमों पर विचार कर रही है। मोसुल से विद्रोहियों ने 40 भारतीयों का अपहरण कर लिया था। इनमें से एक भारतीय अपहर्ताओं के चंगुल से बचकर निकलने में कामयाब रहा। उसने भारतीय प्राधिकारियों को अपहर्ताओं के बारे काफी जानकारी दी है।

सरकार इस मामले में इराक के अलावा क्षेत्र के अन्य देशों, इराक में यूएन सहायता मिशन और संकटग्रस्त क्षेत्र में राहत कार्यो में लगी अन्य बहुत सी संस्थाओं के संपर्क में है। इराक के संकटग्रस्त क्षेत्र में कुल 120 भारतीय फंसे थे। इनमें से 16 को सुरक्षित वापस भारत लाया जा चुका है। अभी 103 भारतीय वहां फंसे हैं, जिनमें 46 नर्से और 39 अपहृत शामिल हैं। सूत्रों का कहना है कि अपहृतों को छुड़ाना और फंसे हुए भारतीयों की सुरक्षित वापसी सरकार की प्राथमिकताओं में शामिल हैं।

कथित तौर पर भारतीयों के पासपोर्ट न लौटाने वाली कंपनी से भी बगदाद में भारतीय दूतावास संपर्क में है। सूत्रों ने कहा कि नजफ, बसरा और बगदाद में ¨हसा नहीं है, लेकिन इन क्षेत्रों से भी वापस आने के इच्छुक लोगों को सरकार मदद देगी। माना जा रहा है कि भारत ने सऊदी अरब से भारतीयों की सुरक्षित निकासी के लिए मदद मांगी है।

पढ़ें: इराक से लौटने लगे हैं भारतीय, सभी को सुरक्षित निकालने के लिए प्रयास जारी

घरों से न निकलें इराक में रह रहे भारतीय, सरकार का देश पर नियंत्रण नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.