PreviousNext

EVM की होगी अग्निपरीक्षा, तय होगी हैकिंग चैलेंज की तारीख

Publish Date:Sat, 20 May 2017 08:49 AM (IST) | Updated Date:Sat, 20 May 2017 02:48 PM (IST)
EVM की होगी अग्निपरीक्षा, तय होगी हैकिंग चैलेंज की तारीखEVM की होगी अग्निपरीक्षा, तय होगी हैकिंग चैलेंज की तारीख
ईवीएम में टेंपरिंग को लेकर छिड़े राजनीतिक रार के बीच निर्वाचन आयोग बेदाग निकलेगा या फिर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मशीन में होने वाली तथाकथित टेंपरिंग को सही साबित करके

नई दिल्‍ली [ जेएनएन ]।  निर्वाचन आयोग आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम)  में गड़बड़ी के आरोप लगा रहे राजनीतिक दलों को खुली चुनौती देने की तैयारी कर ली है। आयोग आज लोगों को ईवीएम और वीवीपैट मशीनों के काम करने के तरीके का डेमो देगा। वहीं, इसी प्रोग्राम में ईवीएम को हैक किए जाने की चुनौती की तारीखों की घोषणा भी करेगा।

दिल्ली नगर निगम में भाजपा के हाथों मिली करारी शिकस्‍त से तिलमिलाए दिल्‍ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल और उनके दल के लोग हार के पीछे ईवीएम में होने वाली गड़बड़ी को अहम कारण बता रहे हैं। वहीं, चुनाव आयोग ने इस आरोप को बेबुनियाद और निराधार बताया था। यही वजह है कि आयोग मशीन सही साबित करने के लिए राजनीतिक दलों को खुली चुनौती देने की तैयारी में जुटा है।

फ‍िलहाल यह तो वक्‍त बताएगा कि ईवीएम में टेंपरिंग को लेकर छिड़े राजनीतिक रार के बीच निर्वाचन आयोग बेदाग निकलेगा या फिर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मशीन में होने वाली तथाकथित टेंपरिंग को सही साबित करके जनता की वाह-वाही लूटेंगे ?

यह भी पढ़ें: EVM मुद्दे पर चुनाव अायोग की चुनौती, टेंपरिंग करके दिखाएं...!

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने बीती 12 मई को इस मुद्दे पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के बाद ईवीएम में टेंपरिंग किए जा सकने के तमाम राजनीतिक दलों के दावे को सही साबित करने का मौका देने की घोषणा की थी। 

आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राजनीतिक दलों को 29 मई के बाद जून के पहले सप्ताह में कभी भी ईवीएम में गड़बड़ी साबित करने की चुनौती दी जा सकती है। इसके लिए आयोग आज एक पत्रकार वार्ता में खुली चुनौती की तारीख का ऐलान करेगा।

यह भी देखें: VVPAT के जरिए होंगे आने वाले सभी चुनाव


सात राष्ट्रीय पार्टी समेत राज्यों के 48 दल लेंगे भाग

आयोग की ओर से सात राष्ट्रीय दल और 48 क्षेत्रिय दलों को खुली चुनौती में हिस्सा लेने के लिए बुलाया जाएगा। इसके लिए आयोग चुनौती में शामिल होने के इच्छुक दल को हाल ही में संपन्न हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के किसी भी मतदान केंद्र की मशीन के साथ छेड़छाड़ करने का विकल्प चुनने के लिए एक सप्ताह का समय देगा।

राजनीतिक दलों को बारी-बारी से मिलेगा मौका

हर राजनीतिक दल को मशीन में गड़बड़ी करने का अपना दावा सही साबित करने के लिए अवार दिया जाएगा। आयोग भविष्य में होने वाले सभी चुनाव वीवीपेट युक्त ईवीएम से कराने की भी आधिकारिक घोषणा करेगा। इससे पहले दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में वीवीपेट युक्त ईवीएम की कार्यप्रणाली का मीडिया के समक्ष सजीव प्रदर्शन किया जाएगा।

SC ने दिया था वीवीपेट युक्त ईवीएम से वोटिंग कराने का आदेश

सुप्रीम कोर्ट ने आयोग को 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले वीवीपेट युक्त ईवीएम से मतदान कराने की तैयारी करने का आदेश दिया था। इसके पालन को सुनिश्चित करने के लिए आयोग ने लोकसभा चुनाव से पहले ही इस साल के अंत में होने वाले गुजरात और हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में भी वीवीपेट युक्त ईवीएम से चुनाव कराने की तैयारी कर ली है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:ncr EC to announce EVM challenge date today(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

अगर सीबीआइ की चलती तो बच निकलते दोषीआप ने फिर खड़े किए चुनाव आयोग पर सवाल