Move to Jagran APP

पाकिस्तान में रह रहा है दाऊद, पड़ोसी देश नहीं कर रहा अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पालन

महर्षि ने कहा कि दाऊद कराची में है और वहीं से अपने काले साम्राज्य को संचालित कर रहा है। पाक सरकार को कई बार डोजियर भेजे गए कि वह उसे भारत के हवाले करे।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Wed, 30 Aug 2017 06:37 PM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2017 06:37 PM (IST)
पाकिस्तान में रह रहा है दाऊद, पड़ोसी देश नहीं कर रहा अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पालन
पाकिस्तान में रह रहा है दाऊद, पड़ोसी देश नहीं कर रहा अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पालन

नई दिल्ली, प्रेट्र: गृह सचिव राजीव महर्षि ने कहा है कि मुंबई बम धमाकों का सूत्रधार दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में रह रहा है। भारत सरकार उसे वापस लाने के लिए गंभीर प्रयास कर रही है, लेकिन पाक अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन कर उसे शरण दे रहा है।

loksabha election banner

महर्षि ने कहा कि दाऊद कराची में है और वहीं से अपने काले साम्राज्य को संचालित कर रहा है। पाक सरकार को कई बार डोजियर भेजे गए कि वह उसे भारत के हवाले करे, लेकिन पड़ोसी मुल्क इस मामले में सहयोग करने को तैयार नहीं हो रहा है। भारत ने सार्क देशों के बीच प्र‌र्त्यपण संधि करने की वकालत की है। भारत व पाक दोनों सार्क देशों के सदस्य हैं, लेकिन पाक हर बार इसमें अड़ंगा लगा रहा है।

उल्लेखनीय है कि सप्रंग सरकार ने गृह मंत्री रहे पी चिदंबरम ने भी 2011 में माना था कि दाऊद कराची में रह रहा है। इस अंतरराष्ट्रीय आतंकी का मुंबई बम धमाकों में हाथ रहा है। इनमें 260 लोग मारे गए थे जबकि तीन हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए थे। करोड़ों की संपत्ति का नुकसान भी इसमें हुआ था।

कश्मीर में शर्तो पर नहीं होगी बात

महर्षि ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के अलगाववादियों से शर्तो पर कोई बात नहीं की जाएगी। सरकार वहां माहौल सकारात्मक करने की पक्षधर है, लेकिन सशर्त बात नहीं करने वाली। उन्होंने फिर माना कि पाक वहां आतंकवाद को प्रश्रय दे रहा है। आतंकियों को अलगाववादियों के जरिये पड़ोसी मुल्क से पैसा भेजा जा रहा है, जिससे वो वहां माहौल खराब कर सकें।

एक सवाल के जवाब में उनका कहना था कि हरियाणा में खट्टर सरकार ने राम रहीम मामले में अच्छा काम किया। वहां जिस तरह के हालात थे, उनमें सरकार ने ठीक काम किया। उनका कहना था कि दिल्ली में बैठकर वहां के हालात पर टिप्पणी करना तर्क संगत नहीं है। जो अधिकारी फील्ड में है वही बता सकता है कि इस तरह के हालात में क्या त्वरित कार्रवाई की जाए।

एक सवाल के जवाब में वह बोले कि आतंकवाद को धर्म से जोड़ना गलत है। उल्लेखनीय है कि महर्षि गुरुवार को आफिस छोड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: फटकार के बाद अमेरिका ने अब पाकिस्तान को पुचकारा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.