Move to Jagran APP

CJI डीवाई चंद्रचूड़ का आदेश, सुप्रीम कोर्ट की बेंच में ऑटोमेटिक सूचीबद्ध होंगे नए मामले

CJI DY Chandrachud देश के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की बेंच के सामने नए मामले ऑटोमेटिक तरीके से सूचीबद्ध होंगे। डीवाई चंद्रचूड़ ने सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार को इसका निर्देश भी दिया है।

By AgencyEdited By: Manish NegiPublished: Thu, 10 Nov 2022 03:06 PM (IST)Updated: Thu, 10 Nov 2022 03:06 PM (IST)
सुप्रीम कोर्ट में ऑटोमेटिक सूचीबद्ध होंगे नए मामले

नई दिल्ली, एजेंसी। देश के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) डीवाई चंद्रचूड़ (CJI DY Chandrachud) नए मामलों को सूचीबद्ध करने को लेकर अहम फैसला लिया है। सीजेआई ने कहा कि उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार को नए केसों को बेंच के सामने सुनवाई के लिए ऑटोमेटिक सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

बता दें कि डीवाई चंद्रचूड़ जस्टिस हिमा कोहली और जस्टिस जेबी पारदीवाला के साथ बेंच में बैठे थे। सीजेआई ने कहा कि नए मामलों को सुनवाई के लिए ऑटोमेटिक ही सूचीबद्ध किया जाएगा।

स्वचालित तारीख, स्वचालित लिस्ट होगी- CJI

सीजेआई ने कहा, 'मैंने सोमवार, मंगलवार और बुधवार तक पंजीकृत सभी मामलों को अगले सोमवार तक सूचीबद्ध करने के लिए निर्देश दिया है। इसलिए, एक स्वचालित तारीख दी जाएगी। एक स्वचालित लिस्ट होगी।' सीजेआई ने कहा कि अगर किसी को अति आवश्यकता है तो हम यहां उल्लेख करने के लिए हैं। नहीं तो हम इन निर्देशों का हल करने में सक्षम होंगे। सीजेआई ने ये निर्देश तब दिया जब कुछ वकील मामलों को तत्काल सूचीबद्ध कराने के लिए कतार में थे।

देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश हैं डीवाई चंद्रचूड़

जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने इसी बुधवार को देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली है। जस्टिस चंद्रचूड़ 10 नवंबर, 2024 तक इस पद पर रहेंगे। उन्होंने जस्टिस उदय उमेश ललित की जगह ली है।

ये भी पढ़ें:

Justice DY Chandrachud Profile: इकोनॉमिक्स की क्लास से चीफ जस्टिस की कुर्सी तक जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़

देश के 50वें प्रधान न्यायाधीश बने जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, पीएम मोदी ने दी बधाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.