Move to Jagran APP

छह यूट्यूब चैनलों के खिलाफ केंद्र की कड़ी कार्रवाई, प्रमुख एंकर्स की तस्वीरें लगाकर दिखा रहे थे फर्जी खबरें

केंद्र सरकार ने एक बार फिर फेक न्यूज फैलाने और भ्रामक जानकारी देने वाले यूट्यूब चैनलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। सरकार ने इस मामले में छह यूट्यूब चैनलों को बैन कर दिया।इन चैनलों पर फर्जी खबर चलाई जा रही थी और लोगों को गुमराह किया जा रहा था।

By Jagran NewsEdited By: Sonu GuptaPublished: Thu, 12 Jan 2023 03:47 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jan 2023 04:57 PM (IST)
छह यूट्यूब चैनलों के खिलाफ केंद्र की कड़ी कार्रवाई। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। केंद्र सरकार ने एक बार फिर फेक न्यूज फैलाने और भ्रामक जानकारी देने वाले यूट्यूब चैनलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। सरकार ने इस मामले में गुरुवार को छह यूट्यूब चैनलों को बैन कर दिया। इन चैनलों पर फर्जी खबर चलाई जा रही थी और लोगों को गुमराह किया जा रहा था। ब्लॉक किए गए सभी चैनलों ने चुनावों, भारत के सर्वोच्च न्यायालय और भारत की संसद में कार्यवाही और भारत सरकार के कामकाज के बारे में गलत खबर और भ्रामक जानकारी फैला रहे थे। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। 

loksabha election banner

प्रमुख टीवी चैनलों के एंकरों के फोटो का कर रहे थे प्रयोग

पीआईबी की फैक्ट चेक यूनिट ने बताया कि ये चैनल लोगों को भरोसा दिलाने के लिए कई प्रमुख टीवी चैनलों के एंकरों की तस्वीर, क्लिकबेट और सनसनीखेज थंबनेल का प्रयोग करते थे। चैनलों ने इसका प्रयोग उनके द्वारा डाले गए वीडियो को मोनेटाइज करने और ट्रैफिक लाने के लिए कर रहे थे। केंद्र ने इस तरह की यह दूसरी कार्रवाई की है। इससे पहले सरकार ने 20 दिसंबर को बड़ी कार्रवाई की थी, जिसमें फर्जी खबर फैलाने वालों तीन चैनलों के खिलाफ कार्रवाई हुई थी।

इन चैनलों पर हुई कार्रवाई-

  • Nation Tv
  • Samvaad Tv
  • Sarokar Bharat
  • Nation 24
  • Swarnim Bharat
  • Samvaad Samachar

पहले भी हुई थी इसी प्रकार की कार्रवाई 

इससे पहले केंद्र ने फर्जी खबर फैला रहे लाखों सब्सक्राइबर वाले 3 यूट्यूब चैनलों पर शिकंजा कसा था। सूचना और प्रसारण मंत्रालय के पीआईबी (PIB) विभाग की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक ये सभी चैनल फेक न्यूज फैला रहे थे। इन चैनलों के लगभग 33 लाख सब्सक्राइबर थे। इनके वीडियो को 30 करोड़ से अधिक बार देखा गया था। इन यूट्यूब चैनल के नाम न्यूज हेडलाइन्स, सरकारी अपडेट और आजतक लाइव शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- 

भुरभुरी मिट्टी, खराब ड्रेनेज सिस्टम और अनियंत्रित निर्माण से हुआ भू-धंसाव, पहाड़ के अन्य शहर भी इसकी चपेट में

Fact Check: फीफा पेले को पैरों को नहीं रखेगी म्यूजियम में, व्यंग्यात्मक पोस्ट को सच मान रहे यूजर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.