Move to Jagran APP

रूस में आज से शुरू होगी BRICS विदेश मंत्रियों की बैठक, भारत ने विश्व बंधु की भूमिका के साथ तैयारी पूरी की

BRICS Summit 2024 भारत ने विश्व बंधु की अपनी भूमिका को आगे बढ़ाते हुए ग्लोबल साउथ के मुद्दों और चुनौतियों को विदेश मंत्रियों के दो दिवसीय ब्रिक्स सम्मेलन में उठाने की तैयारी कर ली है। यह बैठक सोमवार को रूस के निझनी नोवगोरोड में शुरू होगी जहां सदस्य देशों के मंत्री समूह के विस्तार के जनवरी में तैयार फॉर्मूले को लेकर पहली मुलाकात करेंगे।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Mon, 10 Jun 2024 06:00 AM (IST)
रूस में आज से शुरू होगी BRICS विदेश मंत्रियों की बैठक, भारत ने विश्व बंधु की भूमिका के साथ तैयारी पूरी की
बैठक में जियोपॉलिटिक्स के मुद्दों पर चर्चा होगी। (फाइल फोटो)

आईएएनएस, नई दिल्ली। भारत ने विश्व बंधु की अपनी भूमिका को आगे बढ़ाते हुए ग्लोबल साउथ के मुद्दों और चुनौतियों को विदेश मंत्रियों के दो दिवसीय ब्रिक्स सम्मेलन में उठाने की तैयारी कर ली है। यह बैठक सोमवार को रूस के निझनी नोवगोरोड में शुरू होगी जहां सदस्य देशों के मंत्री समूह के विस्तार के जनवरी में तैयार फॉर्मूले को लेकर पहली मुलाकात करेंगे।

रूसी विदेशी मंत्री सर्गेई लावरोव की अध्यक्षता में ब्रिक्स की दस जून को शुरू होने वाली बैठक में भारत, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, चीन और अन्य आमंत्रित सदस्य देशों के विदेश मंत्री सोमवार को परंपरागत बैठक में हिस्सा लेंगे। इसके बाद मंगलवार को विस्तारित बैठक में रूस की ओर से आमंत्रित 15 देशों के सदस्य भी शामिल होंगे।

बैठक में जियोपॉलिटिक्स के मुद्दों पर चर्चा होगी

इस बैठक में मौजूदा जियोपॉलिटिक्स के मुद्दों और वैश्विक सुशासन प्रणाली में सुधार को लेकर भी चर्चा होगी। इसमें विकासशील देशों की बढ़ती भूमिका पर भी चर्चा होगी। उल्लेखनीय है कि रविवार की शाम को तीसरी बार की मोदी सरकार में केबिनेट सदस्य के तौर पद और गोपनीयता की शपथ लेने के तुरंत बाद भारत के नवनियुक्त विदेश मंत्री रूस के लिए रवाना हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें: PM Modi Oath Ceremony: शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए शाहरुख खान, मुकेश अंबानी, अदाणी; दक्षिण भारत से पवन कल्याण, रजनीकांत भी हुए उपस्थित