Move to Jagran APP

'अतीत के आईने से' इस खिड़की से आपको इतिहास में झांकने का मिलेगा मौका

दैनिक जागरण आपके साथ अतीत के आईने से ऐसी खबरें और तस्वीरें साझा कर रहा है जो आपको इतिहास में ले जाएंगी।

By Digpal SinghEdited By: Published: Tue, 02 Apr 2019 05:14 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2019 05:28 PM (IST)
'अतीत के आईने से' इस खिड़की से आपको इतिहास में झांकने का मिलेगा मौका

नई दिल्ली। Lok Sabha Election 2019 के तहत प्रचार जोरों पर है। सात चरणों में होने वाले मतदान का पहला चरण 11 अप्रैल को होगा। 17वीं लोकसभा के लिए तमाम पार्टियां जोर लगा रही हैं और हर किसी का मकसद ज्यादा से ज्यादा वोट हासिल करके सत्ता के शिखर तक पहुंचना है। इस दौरान हमारी भी एक कोशिश है कि आपको लोकसभा चुनाव 2019 से जुड़ी हर खबर से रूबरू कराएं। इसके लिए हमारी एक खास पेशकश चुनाव 360 भी है। यहां आपको अब तक के सभी पिछले चुनावों के बारे में जानकारी मिल सकती है। इसके तहत आप उस चुनावी वर्ष का चुनाव करके राज्य और लोकसभा क्षेत्र चुन सकते हैं और फिर पता कर सकते हैं कि उस वक्त आपकी लोकसभा सीट से कौन उम्मीदवार जीता था।

loksabha election banner

इसके अलावा यहां पर आप पिछले चुनावों में विभिन्न पार्टियों की स्थिति भी जान सकते हैं। इसके अलावा देश की सभी 543 सीटों से जुड़ी खबरें तो आपको यहां मिलेंगी ही। इस दौरान दैनिक जागरण आपके साथ 'अतीत के आईने से' ऐसी खबरें और तस्वीरें साझा कर रहा है, जो आपको इतिहास में ले जाएंगी।

पहले लोकसभा चुनाव की खबर
'अतीत के आईने से' पहल के तहत आज हम आपको लेकर चल रहे हैं देश के पहले लोकसभा चुनाव में। नीचे 17 जनवरी 1952 के दैनिक जागरण अखबार के अंक का पहला पेज देखें। उस दिन दैनिक जागरण में लीड खबर के तौर पर 16 जनवरी को पंडित जवाहर लाल नेहरू के चुनावी भाषण को जगह दी गई थी। इस भाषण में नेहरू ने कहा था, 'कांग्रेस कार्यकर्ताओं में पहले सी लगन नहीं रही।'

जमीन पर बैठकर भोजन का लुत्फ
अतीत के आईने से हम एक तस्वीर भी आपके लिए लेकर आए हैं। यह तस्वीर 1978 की है। 25 नवंबर 1978 की इस तस्वीर में उत्तर प्रदेश के गोंडा में जयप्रभाग्राम की स्थापना के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में तत्कालीन राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी, बाला साहब देवरस और अन्य लोग जमीन पर बैठकर भोजन ग्रहण करते हुए दिखाई देते हैं।

'अतीत के आईने से' कॉलम के तहत जागरण में रोज भारत के संसदीय चुनावों से जुड़ी रोचक और बड़ी खबरों के साथ ही ऐतिहासिक महत्व की तस्वीरों को भी साझा किया जा रहा है। यानि जागरण की इस खिड़की से आप इतिहास में झांक सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.