Move to Jagran APP

Army Chief: देश की सुरक्षा पर बोले सेनाध्यक्ष मनोज पांडे, कहा- हर स्थिति से निपटने के लिए हैं तैयार

सेना दिवस से पहले आर्मी चीफ मनोज पांडे ने चीन से सीमा विवाद पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि चीन से सटी सीमा पर हालात फिलहाल स्थिर हैं। तो वहीं लद्दाख में चीन के साथ 7 में से 5 जगहों पर विवाद सुलझा लिया गया है।

By Preeti GuptaEdited By: Preeti GuptaPublished: Thu, 12 Jan 2023 01:42 PM (IST)Updated: Thu, 12 Jan 2023 01:53 PM (IST)
सेनाध्यक्ष मनोज पांडे ने साल की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस।

नई दिल्ली, एएनआई। सेना दिवस से पहले सेनाध्यक्ष मनोज पांडे ने साल की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस की है। प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान उन्होंने चीन से सीमा विवाद, जम्मू-कश्मीर के हालातों और अन्य कई मुद्दों पर जवाब दिया है। आर्मी चीफ ने पड़ोसी चीन से सीमा विवाद पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सेना किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि चीन से सटी सीमा पर हालात फिलहाल स्थिर हैं। वहीं, लद्दाख में चीन के साथ 7 में से 5 जगहों पर विवाद सुलझा लिया गया है। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा कि उत्तरी सीमाओं पर हालात स्थिर हैं, लेकिन कुछ अनुमानित भी नहीं है। उन्होंने बताया कि हम चीन से सात मुद्दों में से पांच को हल करने में सफल रहे हैं। हालांकि, सेना चीन से सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बातचीत जारी रखेगी। सेनाध्यक्ष मनोज पांडे ने बताया कि हमारी सेना किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। सेना के पास हथियारों से लेकर रसद का पर्याप्त भंडार है।

loksabha election banner

सीमा पार से आतंकियों को मिल रहा है सर्मथन

सेनाध्यक्ष मनोज पांडे ने जम्मू और कश्मीर की स्थिति के बारे में भी बात की है। उन्होंने कहा कि जहां तक ​​​​जम्मू और कश्मीर की स्थिति का सवाल है, फरवरी 2021 में हुआ संघर्ष विराम की समझ अच्छी तरह से चल रही है। उन्होंने कहा कि सीमा पार से अभी भी आतंकवाद और आतंकी ढांचे को समर्थन मिल रहा है। इसके अलावा उन्होंने भारत के पूर्वोत्तर क्षेत्र की सुरक्षा के बारे में भी बात की है। उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर के अधिकांश राज्यों में शांति लौट आई है। आर्थिक गतिविधियों और विकास की पहल के अच्छे परिणाम मिले हैं। सेनाध्यक्ष मनोज पांडे ने इस साल के सेना दिवस को खास बताया है। उन्होंने कहा कि यह सेना दिवस इसलिए भी खास है, क्योंकि यह आजादी का 75वां साल भी है।

यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री 15 जनवरी को सिकंदराबाद-विशाखापत्तनम वंदे भारत ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी: केंद्रीय मंत्री

जोशीमठ भूधंसाव पर बोले आर्मी चीफ

उत्तराखंड के जोशीमठ में स्थिति बेहद खराब है। जोशीमठ के अधिकांश क्षेत्रों में दरारें आ गई हैं। जिससे लोगों को अपना घर छोड़कर पलायन करना पड़ रहा है। हालांकि, जोशीमठ की स्थिति पर भी आर्मी चीफ मनोज पांडे ने जवाब दिया है। जोशीमठ भूधंसाव पर सेना प्रमुख ने कहा कि हमने अस्थाई तौर पर अपने जवानों को स्थानांतरित किया है। 25-28 सेना की इमारतों में मामूली दरारें आ गई हैं। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो हम औली में अपने जवानों को स्थाई तौर पर तैनात करेंगे। जोशीमठ से माणा जाने वाली रोड पर कुछ दरारों को BRO ठीक कर रहा है। वहीं, उन्होंने यह भी कहा कि इससे हमारी ऑपरेशनल रेडीनेस पर कुछ असर नहीं पड़ा है। उन्होंने आगे कहा कि जहां तक स्थानीय लोगों को मदद पहुंचाने की बात है तो हमने अपने अस्पताल, हेलीपैड आदि सिविल प्रशासन को दिए हैं, जिससे वे लोगों को अस्थाई तौर पर स्थानांतरित कर सकें।

यह भी पढ़े:  कोहली और धोनी की बेटियों को किया ट्रोल, स्वाती मालीवाल ने दिल्ली पुलिस को कार्रवाई करने के लिए जारी किया नोटिस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.