Move to Jagran APP

जम्मू-कश्मीर के कटरा में भूकंप, रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई तीव्रता

जम्मू कश्मीर के कटरा में गुरुवार सुबह करीब 3.02 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि झटकों की तीव्रता अधिक नहीं थी। नेशनल सेंटर फार सिस्मोलाजी ने यह जानकारी दी। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 17 Feb 2022 05:47 AM (IST)Updated: Thu, 17 Feb 2022 10:22 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर के कटरा में भूकंप, रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई तीव्रता

श्रीनगर, जेएनएन। पिछले 24 घंटों के भीतर जम्मू-कश्मीर की धरती भूकंप की वजह से तीसरी बार थरथराई है। आज तड़के सुबह 3.02 बजे कटड़ा व डोडा में भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि इससे पहले साउथ कश्मीर में एलओसी से सटे इलाकों में 16 फरवरी को सुबह 5.43 और 11.08 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

loksabha election banner

जम्मू कश्मीर के कटड़ा व डोडा में गुरुवार सुबह करीब 3.02 बजे जो भूकंप आया उसकी तीव्रता अधिक नहीं थी। नेशनल सेंटर फार सिस्मोलाजी ने यह जानकारी दी। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई। बता दें कि भूकंप जम्मू और कश्मीर के कटरा से 84 किमी पूर्व में आया था। बुधवार सुबह 5.45 बजे भी जम्मू कश्मीर के पहलगाम में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता भी काफी कम थी। रिक्टर स्केल के अनुसार यह 3.2 थी। लेकिन पिछले दिनों लगातार आए इन झटकों से लोगों के बीच डर है।

बता दें कि पिछले 24 घंटों के भीतर यह तीसरी बार भूकंप आया है। इससे पहले 16 फरवरी को साउथ कश्मीर और गिलगित-बाल्टीस्तान से सटे इलाकों में पहले तो सुबह 5.43 बजे भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.02 मापी गई जबकि उसके बाद सुबह 11.08 बजे एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बार तीव्रता अधिक थी। यह रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई।

आज सुबह जब भूकंप आया तब अधिकर लोग अपने घरों में सो रहे थे। उनका कहना है कि तीव्रता कम होने की वजह से अधिकतर को तो इसका पता ही नहीं चला। इस वजह से भूकंप की वजह से किसी तरह की दहशत नहीं फैली। लोगों को सोशल मीडिया या फिर टीवी के जरिए ही भूकंप आने का पता चला।

इससे पहले 5 फरवरी को भी जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। इसकी तीव्रता भी रिक्टर स्केल पर 5.7 मापी गई थी। केंद्र शासित प्रदेश में भूकंप की स्थिति की जानकारी लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से फोन पर बात भी की थी। इस भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-तजाकिस्तान सीमा के पास था।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलाजी के अनुसार देश में 2020 में कुल 965 छोटे बड़े भूकंप के झटके दर्ज किए गए। राहत की बात यह है कि इनके कारण किसी तरह का बड़ा नुकसान नहीं हुआ। 12 फरवरी की सुबह उत्तराखंड की धरती भी कांप गई थी। राज्य के उत्तरकाशी में 4.1 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप उत्तरकाशी से 39 किमी पूर्व में टिहरी गढ़वाल क्षेत्र में सुबह करीब 5.03 बजे आया था। भूकंप का केंद्र अक्षांश 30.72 और देशांतर 78.85 28 किमी. की गहराई के साथ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.