Move to Jagran APP

अमिताभ कांत ने कहा- दुनिया में चल रहे संकट के कारण भारत की G-20 अध्यक्षता बेहद महत्वपूर्ण

अमिताभ कांत ने कहा कि भारत की G-20 अध्यक्षता निर्णायक समावेशी और परिणाम युक्त होगी। उन्होंने रेखांकित किया कि यह सम्मेलन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 85 प्रतिशत वैश्विक व्यापार का 78 प्रतिशत और दुनिया की दो-तिहाई आबादी सीधे तौर पर शामिल है। फोटो- एएनआई।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sat, 28 Jan 2023 05:49 AM (IST)Updated: Sat, 28 Jan 2023 05:49 AM (IST)
अमिताभ कांत ने कहा- दुनिया में चल रहे संकट के मद्देनज भारत की G-20 अध्यक्षता बेहद महत्वपूर्ण ।

हैदराबाद, एएनआई। जी-20 के शेरपा अमिताभ कांत ने शुक्रवार को कहा कि भारत की G-20 अध्यक्षता निर्णायक, समावेशी और परिणाम युक्त होगी। उन्होंने रेखांकित किया कि यह सम्मेलन इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसमें वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 85 प्रतिशत, वैश्विक व्यापार का 78 प्रतिशत और दुनिया की दो-तिहाई आबादी सीधे तौर पर शामिल है। उन्होंने आगे कहा कि यह सम्मेलन दुनिया में चल रहे संकट के कारण भी बेहद महत्वपूर्ण है।

loksabha election banner

Startup20 की हुई स्थापना

मालूम हो कि जी 20 इंडिया प्रेसीडेंसी के हिस्से के रूप में एक नया सहभागिता समूह Startup20 को स्थापित किया गया है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया है कि इसका उद्देश्य स्‍टार्टअप्‍स की सहायता करने और स्‍टार्टअप्‍स, निगमों, निवेशकों, नवाचार एजेंसियों और अन्‍य प्रमुख परितंत्र हितधारकों के बीच तालमेल स्‍थापित करने के लिए एक वैश्विक अवधारणा विकसित करना है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि इस समूह के माध्यम से जी20 के सदस्य देशों के लिए स्टार्टअप के लिए एक साझा मंच प्रदान किया जाएगा।

28 से 29 जनवरी को हैदराबाद में होगी स्टार्टअप20 की इंसेप्शन मीट

स्टार्टअप20 के तहत पांच कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्टार्टअप20 की इंसेप्शन मीट 28 से 29 जनवरी को हैदराबाद में होगी, जबकि शिखर सम्मेलन का आयोजन जुलाई 2023 में गुरुग्राम में होगा जिसमें भारत के विभिन्न हिस्सों में तीन कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। हैदराबाद में आयोजित होने वाले कार्यक्रम कई देशों के पर्यवेक्षक शामिल होंगे। इस बैठक में करीब 80 प्रतिनिधियों के आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें-

संयुक्त राष्ट्र का सुझावः अभी सरकारी खर्च घटाने से विकास धीमा होगा, महिलाएं-बच्चे ज्यादा प्रभावित होंगे

Fact Check : पहलवान के साथ कुश्ती करता लड़का बागेश्वर धाम वाले धीरेंद्र शास्त्री नहीं, बल्कि एक पाकिस्तानी पहलवान है


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.