Move to Jagran APP

आतंकी इकोसिस्टम को पूरी तरह से ध्वस्त करने की जरूरत, तभी लड़ाई होगी पूरी : अमित शाह

जम्मू-कश्मीर की ओर से विस्तृत प्रजेंटेशन देकर सुरक्षा के हालात और आतंकी घटनाओं में आ रही कमी का ब्योरा पेश किया गया। साथ ही विकास योजनाओं और केंद्रीय योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत जनता तक पहुंचाने के लिए किए जा रहे उपायों के बारे में भी जानकारी दी गई।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputPublished: Wed, 28 Dec 2022 11:03 PM (IST)Updated: Wed, 28 Dec 2022 11:03 PM (IST)
केंद्रीय गृह मंत्री ने जम्मू-कश्मीर के सुरक्षा हालात की समीक्षा की-

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में आतंकी इकोसिस्टम को पूरी तरह से ध्वस्त करने की जरूरत पर जोर दिया है। जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा हालात और विकास परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा के लिए बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक में अमित शाह ने साफ कर दिया कि आतंकियों और अलगाववादियों के पूरे सपोर्ट सिस्टम को खत्म करना होगा। केंद्र शासित प्रदेश का विकास और आम आदमी की भलाई तभी सुनिश्चित की जा सकेगी।

loksabha election banner

चार आतंकियों के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद हुई बैठक अहम

बड़ी मात्रा में हथियारों के साथ घुसपैठ करने वाले चार आतंकियों को मुठभेड़ में मार गिराए जाने के बाद हुई इस बैठक को अहम माना जा रहा है। बैठक में अमित शाह, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा और गृह सचिव अजय भल्ला के साथ-साथ खुफिया ब्यूरो और रा के प्रमुख भी मौजूद थे। इनके साथ ही सुरक्षा एजेंसियों, गृह मंत्रालय और जम्मू-कश्मीर के कई वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में शामिल थे।

जम्मू-कश्मीर की ओर से विस्तृत प्रजेंटेशन देकर सुरक्षा के हालात और आतंकी घटनाओं में आ रही कमी का ब्योरा पेश किया गया। साथ ही विकास योजनाओं और केंद्रीय योजनाओं का लाभ शत प्रतिशत जनता तक पहुंचाने के लिए किए जा रहे उपायों के बारे में भी जानकारी दी गई। बैठक में अमित शाह ने साफ कर दिया कि सिर्फ आतंकियों के सफाए और आतंकी घटनाओं में कमी से काम नहीं चलेगा, बल्कि आतंकियों और अलगाववादियों के पूरे इको सिस्टम को ध्वस्त करना होगा।

जीरो टालरेंस की नीति सिर्फ आतंकियों तक सीमित नहीं होनी चाहिए : शाह

उन्होंने कहा कि आतंक के खिलाफ जीरो टालरेंस की नीति सिर्फ आतंकियों तक सीमित नहीं होनी चाहिए, बल्कि उसके पूरे इको सिस्टम पर क्रियान्वित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि जब तक इस सिस्टम को ध्वस्त नहीं किया जाता, तब तक आतंक के विरुद्ध लड़ाई पूरी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश की जनता की भलाई के लिए इसे अंजाम तक पहुंचाना बहुत जरूरी है। अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ तैयार सुरक्षा ग्रिड और अन्य पहलुओं की समीक्षा की और उन्हें बेहतर बनाने के लिए कई निर्देश दिए।

जम्मू-कश्मीर की विकास परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान अमित शाह ने इन्हें समय पर पूरा करने पर जोर दिया। उनका कहना था कि जम्मू-कश्मीर के हर व्यक्ति तक विकास का लाभ पहुंचना चाहिए। इसके लिए उन्होंने केंद्रीय स्कीमों को 100 प्रतिशत लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए प्रयास करने को कहा, ताकि इससे कोई वंचित न रह जाए। जम्मू-कश्मीर के साथ ही शाह ने केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में चल रहीं विकास परियोजनाओं की भी समीक्षा की।

यह भी पढ़ें- आईआईटी मद्रास का अध्ययनः पीएम 2.5 में क्लोराइड की अधिक मात्रा से कम होती है विजिबिलिटी

यह भी पढ़ें- Fact Check: रीवा मामले में युवक व युवती दोनों एक ही समुदाय के, घटना को सांप्रदायिक रंग देकर गलत दावा वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.