Move to Jagran APP

जज ने किया साफ, पता है टॉल्सटाय की क्लासिक है ' War and Peace', सोशल मीडिया में भी हुआ ट्रेंड

जज के सवाल पर ट्विटर पर हजारों प्रतिक्रियाएं आईं हैं। गुरुवार को पूरे दिन War and Peace हैशटैग सोशल मीडिया प्लेटफॉ‌र्म्स पर ट्रेंड करता रहा।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 08:50 PM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 08:56 PM (IST)
जज ने किया साफ, पता है टॉल्सटाय की क्लासिक है ' War and Peace', सोशल मीडिया में भी हुआ ट्रेंड
जज ने किया साफ, पता है टॉल्सटाय की क्लासिक है ' War and Peace', सोशल मीडिया में भी हुआ ट्रेंड

मुंबई, प्रेट्र। बांबे हाई कोर्ट ने गुरुवार को कहा कि उसे पता है कि लियो टॉल्सटाय की 'वार एंड पीस' किताब उनकी उत्कृष्ट साहित्यिक कृति (लिटरेरी क्लासिक) है। अदालत का यह मतलब भी नहीं था कि यलगार परिषद-भीमा कोरेगांव मामले में पुलिस द्वारा जब्त की गई सभी किताबें आपत्तिजनक थीं।

loksabha election banner

जस्टिस सारंग कोतवाल ने यह स्पष्टीकरण अपने उस सवाल पर दिया जिसमें उन्होंने बुधवार को मामले के आरोपित वर्नन गोंजाल्विस से पूछा था कि उन्होंने अपने घर पर 'वार एंड पीस' की प्रति जैसी आपत्तिजनक सामग्री क्यों रखी।

ट्विटर पर आईं हजारों प्रतिक्रियाएं
जज के इस सवाल पर ट्विटर पर हजारों प्रतिक्रियाएं आईं और गुरुवार को पूरे दिन वार एंड पीस हैशटैग सोशल मीडिया प्लेटफॉ‌र्म्स पर ट्रेंड करता रहा। जस्टिस सारंग ने उक्त स्पष्टीकरण तब दिया जब गोंजाल्विस के वकील मिहिर देसाई ने सूचित किया कि उनके मुवक्किल के घर से पिछले साल बरामद किताबों में से कोई भी सरकार ने CRPC के प्रावधानों के तहत प्रतिबंधित नहीं की है।

इस पर जस्टिस सारंग ने कहा, 'मुझे पता है कि टॉल्सटाय की वार एंड पीस लिटरेरी क्लासिक थी। मैं आरोपपत्र के साथ संलग्न पंचनामे से पूरी सूची पढ़ रहा था। यह बहुत ही गंदी हस्तलिपि में लिखी गई थी। मैं वार एंड पीस के बारे में जानता हूं। मैं सिर्फ सवाल पूछ रहा था, लेकिन मेरे कहने का यह मतलब नहीं था कि हर चीज आपत्तिजनक थी।'

इस पर भीमा कोरेगांव मामले में एक सहआरोपित सुधा भारद्वाज के वकील युग चौधरी ने अदालत को बताया कि बुधवार को अदालत ने जिस 'वार एंड पीस' का जिक्र किया था वह बिश्वजीत रॉय द्वारा संपादित निबंधों का संग्रह है जिसका शीर्षक 'वार एंड पीस इन जंगलमहल : पीपुल, स्टेट एंड माओइस्ट' है। इस पर जज ने कहा, 'उसमें वार और अन्य शीर्षक के कई संदर्भ थे। वार एंड पीस का जिक्र करने से पहले मैंने राज्य दमन का भी जिक्र किया था। क्या जज अदालत में कोई सवाल भी नहीं कर सकता?'

जयराम रमेश ने कसा तंज, नए भारत में स्वागत है
इस मामले में तंज कसते हुए गुरुवार को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने ट्वीट कर कहा, 'वास्तव में अजीब है कि बांबे हाई कोर्ट के एक जज द्वारा किसी व्यक्ति से पूछा जा रहा है कि वह स्पष्टीकरण दे कि उसके पास टॉल्सटाय की वार एंड पीस की प्रति क्यों है, वास्तविक उत्कृष्ट कृति। और सोचिए महात्मा पर टॉल्सटाय का गहरा प्रभाव था। नए भारत में स्वागत है!'

इसे भी पढ़ें: जेडे हत्याकांड में पूर्व पत्रकार वोरा को बरी करने का फैसला सही: हाई कोर्ट

इसे भी पढ़ें: किस बात पर बांबे हाईकोर्ट ने की महाराष्ट्र सरकार की खिंचाई, पढ़ें पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.