नई दिल्ली, प्रेट्र : चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति को देश का 21वां मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) नियुक्त किया गया है। वह मौजूदा सीईसी नसीम जैदी की जगह लेंगे। नसीम जैदी बुधवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

विधि मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है। बताया गया है कि नरेंद्र मोदी के गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान 64 वर्षीय अचल कुमार ज्योति सूबे के मुख्य सचिव रह चुके हैं। वह छह जुलाई को सीईसी का कार्यभार संभालेंगे। 1975 बैच के आइएएस अधिकारी ज्योति ने आठ मई, 2015 को चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था। वह अगले साल 17 जनवरी तक मुख्य चुनाव आयुक्त के पद पर रहेंगे।

यह भी पढ़ें: सोनिया की नागरिकता पर RTI में देरी से CIC का सख्त रुख, जल्द जवाब देने को कहा

ज्योति का 40 वर्षो का लंबा प्रशासनिक अनुभव रहा है। वह 2010 में गुजरात के मुख्य सचिव बनाए गए थे। उनको प्रशासनिक अनुभव के साथ-साथ अपनी कठोरता और निर्णय लेने की क्षमता के लिए भी जाना जाता है। वह गुजरात के सतर्कता आयुक्त भी रह चुके हैं। ज्योति कांदला पोर्ट ट्रस्ट के अध्यक्ष भी रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड में भी प्रबंध निदेशक के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं। वह गुजरात के उद्योग, राजस्व और जलापूर्ति विभाग के सचिव भी रह चुके हैं। वह जनवरी 2013 में गुजरात के मुख्य सचिव के पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

मालूम हो, मुख्य चुनाव आयुक्त या चुनाव आयुक्त का कार्यकाल अधिकतम छह वर्ष या 65 साल की उम्र (इनमें से जो भी पहले हो) तक होता है। मौजूदा सीईसी के अवकाश ग्रहण करने के कारण निर्वाचन आयोग में खाली हो रहे चुनाव आयुक्त के एक पद को भरने के लिए सरकार जल्द कदम उठा सकती है। जैदी के रिटायरमेंट के बाद आयोग में मनोनीत सीईसी ज्योति के अलावा ओमप्रकाश रावत ही एकमात्र चुनाव आयुक्त रह जाएंगे।

 

Posted By: Sachin Bajpai