Move to Jagran APP

ये क्या जंतर-मंतर जा रहे पंजाब के 9 लोगों को पुलिस ने रोका, दिल्ली में धारा 144 लागू; जानिए इसकी असल वजह?

जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने जा रहे पंजाब के नौ लोगों को गुरुवार को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया। हालांकि पुलिस ने इन आरोपों को खारिज कर दिया। वहीं एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में धारा 144 लागू है और यहां पर प्रदर्शन की इजाजत नहीं है। ऐसे में पुलिसकर्मियों ने इन लोगों को सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पर रोक दिया।

By Agency Edited By: Anurag GuptaPublished: Thu, 22 Feb 2024 06:16 PM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2024 06:16 PM (IST)
दिल्ली पुलिस ने नौ लोगों को रोका (फाइल फोटो)

पीटीआई, नई दिल्ली। जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने जा रहे पंजाब के नौ लोगों को गुरुवार को दिल्ली पुलिस ने हिरासत में ले लिया। सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति ने वीडियो शेयर कर हिरासत में लिए जाने की बात कही। हालांकि, पुलिस ने इन आरोपों को सिरे से नकार दिया।

loksabha election banner

क्या है पूरा मामला?

बकौल पुलिस, दिल्ली में धारा 144 लागू है, जिसकी वजह से किसी भी सभा या प्रदर्शन की अनुमति नहीं है। एक अधिकारी ने कहा कि वे ईवीएम हटाओ मोर्चा को लेकर जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन करने के लिए पंजाब से आए थे।

बता दें कि पंजाब से आए नौ लोगों को पुलिस ने दिल्ली के सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन पर रोक दिया गया।

'ईवीएम हटाओ मोर्चा' गैर सरकारी संगठनों, आईएनडीआईए, सामाजिक संगठनों, बुद्धिजीवियों और नागरिकों का एक साझा मंच है, जो मतपत्र के जरिए चुनाव कराने की मांग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कल देश भर में किसान बनाएंगे 'काला दिवस', SKM का एलान- 14 मार्च को रामलीला मैदान में होगी महापंचायत

बकौल अधिकारी, प्रदर्शनकारियों के पास जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने की अनुमति नहीं थी, जिसके बाद उन्होंने अपने मूल स्थान पर जाने की योजना बनाई।

धारा 144 लागू

दिल्ली में किसान आंदोलन के मद्देनजर धारा 144 लागू की गई है। प्रशासन ने किसी भी अप्रिय घटना से बचने और कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा 144 लागू की, क्योंकि किसानों ने 13 फरवरी को दिल्ली में इकट्ठा होने/मार्च करने का आह्वान किया था।

यह भी पढ़ें: बोर्ड परीक्षाओं में मुसीबत बन रहा किसान आंदोलन, इंटरनेट बैन के चलते नहीं हो रही ऑनलाइन पढ़ाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.