Move to Jagran APP

टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

यहां पर दस बड़ी खबरें दी गई हैं, जिन पर आज हमारी नजर बनी हुई है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Wed, 20 Jun 2018 09:58 AM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 10:04 AM (IST)
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर
टॉप न्यूज : 10 बड़ी खबरें, आज जिन पर बनी हुई है नजर

1-ताजा खबरः जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू; राष्ट्रपति ने दी मंजूरी; जानें- आगे क्या रहेगी रणनीति

loksabha election banner

नई दिल्‍ली। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक गतिरोध को खत्‍म करते हुए राज्यपाल शासन को मंजूरी दे दी है। भाजपा ने मंगलवार को महबूबा मुफ्ती सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया था। इसके बाद सदन में बहुमत खो चुकी महबूबा मुफ्ती ने अपना इस्तीफा राज्यपाल एनएन वोहरा को सौंप दिया था।बता दें कि राज्य में 1977 के बाद आठवीं बार और पिछले 10 सालों में चौथी बार राज्यपाल शासन का हरी झंडी मिल गई है। राज्यपाल ने राष्ट्रपति को अपनी रिपोर्ट भेजते हुए राज्य संविधान के अनुच्छेद 92 के तहत राज्यपाल शासन लागू करने की सिफारिश की है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

2-पीएम मोदी आज नमो एप के जरिए जानेंगे किसानों के दिल की बात

नई दिल्‍ली। उज्‍ज्‍वला और मुद्रा योजना के लाभार्थियों के बाद आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के किसानों से बातचीत करेंगे। पीएम मोदी 'नमो एप' के जरिए देश के किसानों से जुड़ेंगे। इस दौरान वह किसानों के दिल का हाल जानेंगे और उन्‍हें केंद्र की विभिन्‍न योजनाओं की जानकारी देंगे। पीएम मोदी और किसानों के बीच की बातचीत का कृषि विज्ञान केंद्रों, जनसेवा केंद्रो, दूरदर्शन, डीडी किसान चैनल और आकाशवाणी से सीधा प्रसारण किया जाएगा। पीएम मोदी ने मंगलवार को एक ट्वीट के जरिए ये जानकारी दी थी। उन्‍होंने ट्वीट में लिखा, ‘भारत के परिश्रमी किसान इस देश के गौरव हैं। कल (बुधवार) सुबह 9.30 बजे मैं देश के अन्नदाताओं के साथ बातचीत करूंगा और उनके अनुभव सुनूंगा। इस बातचीत में शामिल होने के लिए मैं आप सभी को आमंत्रित करता हूं।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

3-तमिलनाडु की अनुकृति बनीं मिस इंडिया 2018, मिनाक्षी बनीं फर्स्ट रनर अप

नई दिल्ली। देश में एक तरफ जहां मंगलवार दिन में राजनीतिक उठापटक चली वहीं दूसरी तरफ नई मिस इंडिया का भी चुनाव हुआ। इस बार यह खिताब तमिलनाडु की रहने वाली अनुकृति वास को मिला है। उन्होंने प्रतियोगिता में शामिल 29 प्रतिभागियों को पछाड़कर सबसे खूबसूरत महिला का खिताब अपने नाम किया है। उनके अलावा हरियाणा की मिनाक्षी चौधरी फर्स्ट रनर अप रहीं वहीं आंध्र प्रदेश की श्रेया राव सेकंड रनर अप रहीं।

मुंबई मंगलवार रात को हुई एक शानदार कार्यक्रम में मिस इंडिया का चुनाव हुआ। इस कार्यक्रम में बॉलीवुड के कई सितारे मौजूद थे। अनुकृति का नाम घोषित होने के बात पूर्व मिस इंडिया मनुषी छिल्लर ने इन्हें मिस इंडिया 2018 का ताज पहनाया।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

4-कश्‍मीर के त्राल में सुरक्षाबलों ने जैश के तीन आतंकी मार गिराए, भीड़ ने किया पथराव

 श्रीनगर। भाजपा-पीडीपी गठबंधन टूटने का कश्मीर में आतंकरोधी अभियान पर कोई असर नहीं पड़ा। दक्षिण कश्मीर के त्राल में मंगलवार को सुरक्षाबलों ने शरारती तत्वों के भारी पथराव के बावजूद जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकियों को मार गिराया। मारे गए आतंकियों में एक पाकिस्तानी और दो स्थानीय आतंकी हैं। करीब पांच घंटे चली इस मुठभेड़ में पांच जवान भी घायल हुए हैं। रमजान संघर्षविराम समाप्त होने के बाद वादी के किसी भीतरी इलाके में यह पहली मुठभेड़ है। जानकारी के अनुसार, मंगलवार को सेना, पुलिस और सीआरपीएफ के एक संयुक्त कार्यदल ने त्राल के हायूना, नाजनीनपोरा में तीन आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर तलाशी अभियान चलाया।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

5-आज देहरादून पहुंचेंगे पीएम मोदी, कल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में होंगे शामिल

देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देहरादून पहुंचेंगे। वे कल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में होंगे शामिल होंगे।पीएम मोदी के योग शिविर की प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। शिविर में बगैर पास के एंट्री नहीं दी जाएगी। साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। एफआरआइ में आयोजित योग शिविर के लिए पुलिस ने भी पुख्ता इंतजाम किए हैं। अपर पुलिस महानिदेशक लॉ एंड ऑर्डर अशोक कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग शिविर में शामिल होने के लिए आइडी प्रूफ (जो पास बनाने के लिए लगाया गया) और पास अनिवार्य है। इसके अलावा निर्धारित समय के तहत ही एंट्री मिलेगी। उन्होंने घर से निकलने से पहले रूट और ट्रैफिक डायवर्जन प्लान देख लेने की भी अपील की है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

6-अमेरिका ने यूएन मानवाधिकार परिषद से बाहर होने का किया एलान, ये है वजह

वाशिंगटन। ट्रंप प्रशासन ने संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार निकाय से बाहर होने की घोषणा करने की तैयारी कर ली है। अधिकारियों ने कहा कि विदेश मंत्री माइक पोंपियो और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली यूएन मानवाधिकार परिषद में सदस्यता पर घोषणा करेंगे। अमेरीका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो और संयुक्त राष्ट्र के लिए अमेरीका की दूत निकी हेली ने एक साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की घोषणा की. निकी हैली ने कहा कि अमेरिका संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद से बाहर हो रहा है। उन्‍होंने कहा, 'मैं यह स्पष्ट कर देना चाहती हूं कि यह कदम हमारे मानवाधिकार प्रतिबद्धताओं से पीछे हटना नहीं है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

7-सुषमा स्वराज ने कहा- मोदी-मैक्रों की आत्मीयता के चलते भारत-फ्रांस संबंध नए आयाम पर

पेरिस। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति इमेनुअल मैक्रों के बीच की आत्मीयता की वजह से दोनों देशों के संबंध नए आयाम पर पहुंच गए हैं। दोनों देश अब रिश्तों के नए मोड़ पर खड़े हैं, जहां से आगे का दृश्य बेहद सुहाना दिखाई दे रहा है। रोम की यात्रा समाप्त करने के बाद स्वराज सोमवार को पेरिस पहुंची थीं। 24 घंटे के प्रवास के दौरान उनकी मैक्रों के साथ उनके सलाहकार व फ्रांस के विदेश मंत्री जीन युवेसले ड्राइन से भी मुलाकात हुई। फ्रांस में रह रहे भारतीय लोगों के समूह से स्वराज ने कहा कि मोदी-मैक्रों के बीच के विशेष संबंधों के चलते ही दोनों देशों के बीच कई अहम करार हुए हैं।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

8-अफसरों की हड़ताल के बहाने केजरीवाल ने साधा 2019 के लोकसभा चुनाव पर निशाना

नई दिल्ली। राजनिवास में धरना देकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मंशा जन समस्याएं सुलझाना नहीं, 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए आधार तैयार करना है। यही वजह है कि उनके धरने की वजह बना जो मुद्दा हल्का पड़ता जाता है, वह उसे छोड़ नई मांग रखना शुरू कर देते हैं। उनका प्रयास धरने के जरिये विपक्षी पार्टियों का समर्थन पाना और अपनी राजनीतिक आकांक्षाओं को खुला आकाश देना था। बीते सोमवार शाम तकरीबन छह बजे जब केजरीवाल ने तीन अन्य सहयोगी मंत्रियों के साथ उपराज्यपाल अनिल बैजल से बातचीत के बहाने राजनिवास में घुसकर वहां डेरा डाला तो तीन मांगें रखी थीं। पहली, अधिकारियों की चार माह से चल रही हड़ताल खत्म कराई जाए, हड़ताली अधिकारियों पर एक्शन लिया जाए और राशन की डोर स्टेप डिलीवरी योजना को मंजूरी दी जाए। जबकि आज यह तीनों ही मुद्दे खत्म हो गए हैं।

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

9-शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 100 अंक से ज्यादा चढ़ा

नई दिल्ली। बुधवार को भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत बढ़त के साथ देखने को मिल रही है। बम्बई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स 40 अंक चढ़कर 35,397.55 पर खुला जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 14 अंक की बढ़त के साथ 10,734.65 पर खुला है। करीब 9.30 बजे सेंसेक्स 124 अंक चढ़कर 35411 पर और निफ्टी 38 अंक बढ़कर 10747 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सबसे ज्यादा खरीदारी एक्सिस बैंक और वेदांता लिमिटेड के शेयर्स में है। एक्सिस बैंक का काउंटर 1.69 फीसद की बढ़त के साथ 525 के स्तर पर और वेदांता मिलिटेड 1.36 फीसद की बढ़त के साथ 227.10 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप में 0.36 फीसद और स्मॉलकैप में 0.57 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

10-FIFA 2018 : सलाह की वापसी नहीं आई काम, रूस ने मिस्र को 3-1 से रौंदा

नई दिल्ली। मेजबान रूस ने पहले सऊदी अरब को उद्घाटन मैच में 5-0 से तहस-नहस किया और फिर मिस्त्र को 3-1 से हराकर शान के साथ अपने देश में हो रहे फीफा विश्व कप के नॉकआउट दौर में जगह करीब-करीब पक्की कर ली। दो मुकाबलों में दो जीत के बाद कुल छह अंक लेकर रूस विश्व कप के अंतिम 16 में लगभग पहुंच चुका है। वहीं इस हार के साथ मिस्त्र का फीफा विश्व कप का सफर भी लगभग समाप्त हो गया है। अपने पहले मुकाबले में सऊदी अरब को मेजबान रूस ने मिस्त्र के खिलाफ भी काफी तेज शुरुआत की। शुरुआती 20 मिनट के खेल में मेजबान टीम ने पांच शॉट गोल पर लगाए लेकिन लंबे कद के मिस्त्र के गोलकीपर मुहम्मद अल शेनवी ने उन मौकों को बेकार कर दिया।

  पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.