Move to Jagran APP

Sikkim News: सिक्किम राज्य में पैदा होने वाले प्रत्येक बच्चे के लिए लगाए जाएंगे 100 पेड़, सीएम ने की घोषणा

Sikkim News सीएम तमांग ने कहा बच्चे के बढ़ने के साथ-साथ पेड़ों को बढ़ते देखना एक नवजात शिशु का स्वागत करने और इस धरती पर उनके आगमन का जश्न मनाने का एक प्रतीकात्मक तरीका होगा। यह भारत में अपनी तरह की पहली अभिनव हरित पहल है।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Fri, 03 Feb 2023 10:39 AM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2023 10:39 AM (IST)
Sikkim News: सिक्किम राज्य में पैदा होने वाले प्रत्येक बच्चे के लिए लगाए जाएंगे 100 पेड़, सीएम ने की घोषणा
सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग (फाइल फोटो )

गंगटोक, एजेंसी। सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने एक पहल शुरू की है जिसके तहत हिमालयी राज्य में पैदा होने वाले प्रत्येक बच्चे के लिए 100 पेड़ लगाए जाएंगे। अधिकारियों ने कहा कि 'मेरो रुख मेरो संतति' (एक पेड़ लगाओ, एक विरासत छोड़ो) नाम की पहल का उद्देश्य बच्चे के जन्म की याद में पेड़ लगाकर माता-पिता, बच्चों और प्रकृति के बीच संबंध को मजबूत करना है।

loksabha election banner

एक बच्चा पैदा होने पर लगाए जाएंगे 100 पेड़

सीएम तमांग ने कहा, 'बच्चे के बढ़ने के साथ-साथ पेड़ों को बढ़ते देखना एक नवजात शिशु का स्वागत करने और इस धरती पर उनके आगमन का जश्न मनाने का एक प्रतीकात्मक तरीका होगा। यह भारत में अपनी तरह की पहली अभिनव हरित पहल है।'

मुख्यमंत्री ने गुरुवार को कार्यक्रम में कुछ नए अभिभावकों को पौधे भी वितरित किए। वन विभाग के सचिव प्रदीप कुमार ने कहा कि इस पहल से प्रकृति के प्रति लोगों का नजरिया बदलेगा और बच्चे के जन्म के उपलक्ष्य में लगाए गए पौधे पीढ़ियों के बीच एक सेतु का निर्माण करेंगे।

तमांग ने कहा कि सिक्किम के समाज का प्राचीन काल से प्रकृति के साथ घनिष्ठ संबंध रहा है। उन्होंने कहा 'हम न केवल अपने पहाड़ों, झीलों, नदियों, गुफाओं और झरनों का सम्मान करते हैं, बल्कि पूरे परिदृश्य को पवित्र मानते हैं।'

राज्य की जनसंख्या 6 लाख के करीब 

सिक्किम के मुख्य सचिव वीबी पाठक ने कहा कि पहल की सफलता के लिए राज्य सरकार के विभिन्न विभागों को नए माता-पिता को निर्बाध सेवा प्रदान करने के लिए एकजुट होने की आवश्यकता होगी। उन्होंने कहा कि आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, पंचायतों, नागरिक निकायों और वन कर्मचारियों को माता-पिता के ऑनबोर्डिंग की सुविधा प्रदान करने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा कि व्हाट्सएप, ईमेल और वेब पोर्टल जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म नए माता-पिता से जुड़ने में सक्षम हैं। सिक्किम सूचना आयोग के अनुसार, सिक्किम की जनसंख्या लगभग 6.32 लाख है।

यह भी पढ़ें- Fire in Flight: केरल आ रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस विमान के इंजन में लगी आग, अबू धाबी में हुई इमरजेंसी लैंडिंग

यह भी पढ़ें- Weather News: उत्तराखंड में हिमस्खलन का अलर्ट जारी, मौसम विभाग ने बताया देश के इन राज्यों में होगी बारिश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.