Move to Jagran APP

राजनीति से आपका जुड़ाव कैसे हुआ, जनता आपको सांसद क्यों चुने? Exclusive Interview में अरुण गोविल ने इन सवालों के दिए जवाब

चुनावी मैदान में हर दल के योद्धा हैं। जीत को लेकर सबके अपने दावे और अपने समीकरण हैं। इसी समर में एक योद्धा हैं एनडीए से भाजपा मेरठ हापुड़ सीट के उम्मीदवार अरुण गोविल। वह स्वयं को सबसे उचित उम्मीदवार बताते हुए कहते हैं कि देश को मोदी जैसा नेतृत्व चाहिए जिन्होंने सर्वसमाज को साथ लेकर विकास किया है। प्रस्तुत है जागरण संवाददाता प्रदीप द्विवेदी से बातचीत के अंश

By pradeep diwedi Edited By: Abhishek Pandey Published: Wed, 17 Apr 2024 03:19 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 03:19 PM (IST)
राजनीति से आपका जुड़ाव कैसे हुआ, जनता आपको सांसद क्यों चुने? Exclusive Interview में अरुण गोविल ने इन सवालों के दिए जवाब
भाजपा प्रत्याशी अरुण गोविल का Exclusive Interview

प्रदीप द्विवेदी, मेरठ। मेरठ लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी के चुनाव चिह्न पर अरुण गोविल चुनावी मैदान में है। सियासत के इस मैदान में अरुण गोविल का नाम जरूर नया है लेकिन उनके नाम और चेहरे से हर कोई परिचित है। पेश है 'रामायण के राम' से बातचीत के कुछ अंश...

loksabha election banner

राजनीति से आपका जुड़ाव कैसे हुआ? कब लगा कि राजनीति ही करियर है? देश की राजनीति के प्रति आपका नजरिया?

जब मुझे यहां से चुनाव लड़ने काे कहा गया तब से आप सकते हैं कि मेरा राजनीति से जुड़ाव हुआ। वैसे श्रीराम जन्म भूमि मंदिर में राम लला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के समय जनसेवा करने की सोची थी, प्रभु की कृपा से अब यह अवसर मिला है, जिसके लिए विश्वास हासिल करना है।

रही बात राजनीति में करियर की तो राजनीति मेरा करियर नहीं है। मैं राजनीति को करियर मानने वाला नेता नहीं हूं। मेरी मूल भावना जनसेवा है। मोदी जी के नेतृत्व में राजनीति सही दिशा में है। वह सर्वसमावेशी हैं सबको साथ लेकर चल रहे हैं। किसी भी योजना में भेदभाव नहीं हैं। उनके नेतृत्व में विकसित भारत की नींव पड़ी है। विरासत को आगे बढ़ाने के साथ विकास हो रहा है।

जनता आखिर आपको सांसद क्यों चुने?

मुझे इसलिए चुने कि मेरी सोच बहुत ईमानदार है। मैं यहां काम करना चाहता हूं। सेवा करना चाहता हूं। जन्मभूमि को कर्मभूमि बनाना चाहता हूं। मैं जिस पार्टी में हूं उस पार्टी ने इस देश के लिए बहुत कुछ किया है।

क्षेत्र के विकास को लेकर आपका विजन क्या है? क्या कसक है?

यह हम सबका सौभाग्य है कि मोदी जी जैसा विजनरी नेतृत्व देश को मिला है। उनका विजन स्पष्ट है, उसी पर हम सबको काम करना है उसे आगे बढ़ाना है। यह जिम्मेदारी हम सब की रहेगी कि अपने क्षेत्र में भी उसी विजन के अनुसार विकास कराया जाए। वैसे मेरठ के विकास की तुलना 10 वर्ष पहले से करेंगे तो शायद मेरठ पहचान में नहीं आएगा। हर दिन बदलाव हो रहा है। एक कसक रह गई है जिसकी विशेष आवश्यकता है वह है हवाई अड्डा। यह मेरा मुख्य लक्ष्य होगा।

प्रदेश की किस तस्वीर पर आप गौरवान्वित होते हैं या होंगे? ठीक इसी तरह देश को लेकर आपका क्या नजरिया है?

प्रदेश और देश में इतने ऐसे काम हुए हैं जो कभी हुआ नहीं या फिर वर्षों पहले हो जाना चाहिए था। गौरवान्वित करने वाले बहुत सी तस्वीरें हैं। महिलाओं और गरीबों के लिए काम हुआ है। हाईवे और एक्सप्रेसवे का जाल देखिए। घंटों की दूरी मिनटों में सिमट गई है। नए एयरपोर्ट बने हैं। श्रीराम जन्म भूमि मंदिर निर्माण देख लीजिए। धारा-370 हटाई गई। महिलाओं के लिए नारी सशक्तीकरण कानून बना। प्रदेश में कानून व्यवस्था जैसी योगी जी ने बदली है, कोई सोच नहीं सकता था कि उप्र में ऐसा सुधार हो सकता है। अब बेटियां, व्यापारी सब सुरक्षित हैं।

आप अपने लोकसभा क्षेत्र में क्या बड़ी समस्याएं मानते हैं? कारण क्या है, समाधान क्या है?

यहां की सबसे बड़ी समस्या ट्रैफिक जाम है। कहीं भी किसी भी सड़क पर वाहन फंस जाते हैं। रिंग रोड, फ्लाईओवर आदि से इसका समाधान कराएंगे। सांसद बनने के बाद सीधे काम पर जुटना है और सीधे समाधान पर कार्य करना है।

अपने संसदीय क्षेत्र के लिए किए गए आप या आपके दल की ओर से किए गए तीन प्रमुख कार्यों के बारे में बताइए।

मेरे संसदीय क्षेत्र में मेरी पार्टी की सरकार ने इतने कार्य कराए हैं उसकी लंबी सूची बन गई है। रही बात तीन प्रमुख कार्यों की तो दिल्ली से जोड़ने के लिए एक्सप्रेसवे बना और देश के पहले रैपिड रेल कारिडाेर का निर्माण हो रहा है। मेरठ और हापुड़ कई हाईवे से जुड़ गए हैं। खेल विश्वविद्यालय बन रहा है। आइटी पार्क बनाया गया।

अगर जनता आपको सांसद चुनती है तो वह कौन से तीन काम हैं, जो प्राथमिकता के साथ आप अपने क्षेत्र के लिए करेंगे?

मैं प्रमुख स्थानीय आवश्यकताओं के लिए अध्ययन कराऊंगा और पहले से हो चुके सर्वे को भी शामिल किया जाएगा। उसमें से प्राथमिकता तय करेंगे क्योंकि बहुत सारे कार्य करने हैं। हालांकि रही बात तीन प्रमुख कार्यों की तो पहला मेरठ को स्मार्ट सिटी बनाना है। दूसरा ट्रैफिक जाम का समाधान कराना है, इस समाधान में रिंग रोड प्रमुख रूप से शामिल होगी। तीसरा है एयरपोर्ट।

नाम : अरुण चंद्रप्रकाश गोविल

जन्म : 12 जनवरी 1952

पार्टी : भाजपा

शिक्षा : बीएससी

पत्नी : श्रीलेखा (अलीगढ़ की क्षत्रिय परिवार से)

बच्चे : एक बेटा व एक बेटी। बेटा सिंगापुर में नौकरी करता है। बेटी वाशिंगटन में नौकरी कर रही थी जो अब पिता के ही साथ मुंबई में रहती है।

सेवा : मूलरूप से अभिनेता हैं। कई फिल्मों व धारावाहिकों में काम किया। रामानंद सागर का धारावाहिक रामायण में श्रीराम की भूमिका से देश-दुनिया में पहचान बनी। हाल में रिलीज हुई फिल्म धारा-370 में प्रधानमंत्री मोदी की भूमिका निभाई। 2021 में भाजपा में शामिल हुए।

आपराधिक इतिहास : एक भी मुकदमे नहीं।

इसे भी पढ़ें: सिविल सेवा में कानपुर का दबदबा, 10 युवाओं का सेलेक्शन; टॉपर आदित्य ने भी IIT Kanpur से की है पढ़ाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.