Move to Jagran APP

MPPEB Recruitment 2022: मध्य प्रदेश आबकारी विभाग में निकली 200 कॉन्स्टेबल की भर्ती, आवेदन 10 दिसंबर से

MPPEB Recruitment 2022 मध्य प्रदेश सरकार के आबकारी विभाग में 200 एक्साइज कॉन्स्टेबल की भर्ती के लिए अधिसूचना एमपीपीईबी द्वारा जारी की गई है। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शनिवार 10 दिसंबर से शुरू होनी है जो कि 24 दिसंबर तक चलेगी।

By Rishi SonwalEdited By: Thu, 08 Dec 2022 08:13 AM (IST)
MPPEB Recruitment 2022: मध्य प्रदेश आबकारी विभाग में निकली 200 कॉन्स्टेबल की भर्ती, आवेदन 10 दिसंबर से
एमपीपीईबी भर्ती 2022 के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, peb.mponline.gov.in पर करें।

एजुकेशन डेस्क। MPPEB Recruitment 2022: मध्य प्रदेश आबकारी विभाग में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। विभाग में आबकारी आरक्षक (कार्यपालिक) के पदों पर सीधी एवं बैकलॉग भर्ती परीक्षा 2022 के लिए अधिसूचना मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मण्डल (एमपीपीईबी), भोपाल ने जारी कर दी है। मण्डल द्वारा जारी विज्ञापन के मुताबिक सीधी भर्ती के अंतर्गत 51 आबकारी आरक्षकों की भर्ती की जानी है, जबकि बैकलॉग भर्ती के अंतर्गत 149 एक्साइज कॉन्स्टेबल की भर्ती होनी है। साथ ही, इन सभी पदों पर नियमित आधार पर भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया का आयोजन किया जाना है।

MPPEB Recruitment 2022: मध्य प्रदेश आबकारी आरक्षिक भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया

मध्य प्रदेश आबकारी विभाग में एक्साइज कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, peb.mponline.gov.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया शनिवार, 10 दिसंबर 2022 से शुरू होनी प्रस्तावित है और उम्मीदवार 24 दिसंबर तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। इस दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित आवेदन शुल्क 500 रुपये का भी भुगतान करना होगा। वहीं, एमपी के मूल निवासी विभिन्न आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 250 रुपये ही है। निर्धारित तारीख तक और शुल्क के साथ अपना अप्लीकेशन सबमिट करने वाले उम्मीदवारों को यदि अपना अप्लीकेशन कोई त्रुटि सुधार करनी हो या आवश्यक संशोधन करना हो तो वे इस 10 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच कर सकेंगे। अंतिम रूप से सबमिट किए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन का प्रिंट लेने के बाद इसकी सॉफ्ट कॉपी भी उम्मीदवारों को सेव कर लेनी चाहिए।

एमपीपीईबी मध्य प्रदेश आबकारी आरक्षक भर्ती 2022 अधिसूचना PDF डाउनलोड लिंक

यहां मिलेगा आवेदन लिंक (10 से 24 दिसंबर तक)

MPPEB Recruitment 2022: मध्य प्रदेश आबकारी आरक्षक पदों के लिए योग्यता मानदंड

एमपीपीईबी द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक मध्य प्रदेश आबकारी आरक्षक पदों के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण हों। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष से कम और 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, राज्य के आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में एमपी सरकार के नियमों के अनुसार छूट का भी प्रावधान किया गया है। अधिक जानकारी व अन्य विवरणों के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

यह भी पढ़ें - Navy Agniveer Recruitment 2022: नौसेना में 1500 अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन आज से, ऐसे करें अप्लाई