नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। International Youth Day (IYD) 2022: आज यानि 12 अगस्त 2022 को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस पूरे विश्व में मनाया जा रहा है। राष्ट्र के निर्माण व विकास में युवाओं की भूमिका के महत्व को प्रेरित करने वाले अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा इस साल का थीम (Theme) इंटरजेनरेशनल सॉलिडैरिटी: क्रिएटिंग अ वर्ल्ड फॉर ऑल फॉर ऑल एजेस (Intergenerational solidarity: Creating a world for all ages) यानि ‘अंतर-पीढ़ीगत एकजुटता: सभी उम्र के लिए एक दुनिया बनाना’ घोषित किया गया है। संयुक्त राष्ट की विज्ञप्ति के अनुसार विभिन्न पीढ़ियों में एकजुटता ही स्थायी विकास का मुख्य कारक है। ऐसे में जबकि देश के विकास में युवाओं की भूमिका को उजागर करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम किए जा रहे हैं, आइए हम आपको 10,000 से अधिक सरकारी नौकरियों के बारे में बताते हैं, जिनके लिए आप अगस्त 2022 में आवेदन कर सकते हैं और राष्ट्र के विकास में योगदान देने का अवसर पा सकते हैं।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैकों में 6000 से अधिक नौकरियां स्नातकों के लिए

यदि आप किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण हैं और आपकी आयु 1 अगस्त 2022 को 20 वर्ष से कम 30 वर्ष से अधिक नहीं है तो देश के विभिन्न सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में निकली 6234 पीओ की सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन एवं चयन प्रक्रिया का आयोजन आइबीपीएस द्वारा किया जा रहा है। आवेदन की आखिरी तारीख 22 अगस्त 2022 है। अधिक जानकारी और आवेदन के लिए इस लिंक पर जाएं।

दिल्ली पुलिस और CAPFs में 4,000 से अधिक नौकरियां स्नातकों के लिए

इसी प्रकार, किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक और 1 जनवरी 2022 को 20 वर्ष से 25 वर्ष के बीच आयु वाले उम्मीदवारो के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा दिल्ली पुलिस और विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र सैनिक बलों (सीएपीएफ) में 4,000 से अधिक सब-इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 30 अगस्त है। इच्छुक उम्मीदवार इस लिंक से भर्ती अधिसूचना देख सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Edited By: Rishi Sonwal