Move to Jagran APP

Govt Jobs: 12वीं पास के लिए 4500 सरकारी नौकरियां, आवेदन 4 जनवरी तक, इन लिंक से देखें अधिसूचना और करें आवेदन

Govt Jobs for 12th Pass 2023 यदि आप 12वीं पास हैं और केद्र सरकार के विभागों में सरकारी नौकरी की इच्छा रखते हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। कर्मचारी चयन आयोग ने 4500 पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदन प्रक्रिया चल रही है आखिरी तारीख 4 जनवरी है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 15 Dec 2022 03:04 PM (IST)Updated: Thu, 15 Dec 2022 03:10 PM (IST)
Govt Jobs: 12वीं पास के लिए 4500 सरकारी नौकरियां, आवेदन 4 जनवरी तक, इन लिंक से देखें अधिसूचना और करें आवेदन
12वीं पास सरकारी नौकरी के लिए इस लिंक से करें अप्लाई।

एजुकेशन डेस्क। Govt Jobs for 12th Pass 2023: केंद्रीय विभागों एवं मंत्रालयों में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बंपर भर्ती। केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रालयों, सम्बद्ध विभागों और कार्यालयों में लेवल-2, लेवल-4 और लेवल-5 के करीब 4,500 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की गई है। किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए विज्ञापित 4,500 सरकारी नौकरियां जिन पदों के लिए निकली गई हैं उनमें लोवर डिविजन क्लर्क (एलडीसी) / जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट (जेएसए), डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) और डाटा एंट्री ऑपरेटर (ग्रेड ए) शामिल हैं। इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा आयोजित की जाने वाली संयुक्त उच्चतर माध्यमिक (10+2) परीक्षा 2022 के माध्यम से किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए अधिसूचना आयोग ने 6 दिसंबर 2022 को जारी कर दी है और आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - AAI Recruitment 2023: एयरपोर्ट अथॉरिटी ने निकाली 364 पदों की एक और भर्ती, अब 960 रिक्तियों के लिए करें आवेदन

Govt Jobs: आवेदन 4 जनवरी तक

ऐसे में एसएससी द्वारा विज्ञापित इन 4.5 हजार पदों के लिए आवेदन के इच्छुक 12वीं पास और अधिकतम 27 वर्ष तक की आयु वाले उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन के लिए उम्मीदवारों के वेबसाइट पर विजिट करने के बाद होम पेज पर दिए गए लॉग-इन सेक्शन में पहले पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद सम्बन्धित परीक्षा के लिए उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन शुल्क 100 रुपये है, जिसका भुगतान सभी महिला उम्मीदवारों, एससी, एसटी, दिव्यांग और भूतपूर्व कर्मचारी वर्गों के उम्मीदवारों को नहीं करना है।

Govt Jobs: ऐसे होगा चयन

एसएससी द्वारा सीएचएसएल परीक्षा 2022 के अंतर्गत दो चरण - टियर 1 और टियर 2 आयोजित किए जाएंगे। टियर 1 कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड में आयोजित किया जाएगा और इसकी अवधि 60 मिनट होगी। इसमें अंग्रेजी भाषा, सामान्य बुद्धिमत्ता, संख्यात्मक अभिरूचि और सामान्य जागरूकता विषयों से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर उत्तर के लिए 2 अंक मिलेंगे और हर गलत उत्तर के लिए 0.5 अंक काटे जाएंगे। टियर 1 में विभिन्न वर्गों के अनुसार निर्धारित न्यूनतम अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण टियर 2 के लिए आमंत्रित किया जाएगा, अधिक जानकारी के लिए भर्ती अधिसूचना देखें।

यह भी पढ़ें - Navy Agniveer Recruitment 2022: नौसेना में 1500 अग्निवीरों की भर्ती के लिए आवेदन आज से, ऐसे करें अप्लाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.