Move to Jagran APP

CRPF Recruitment 2023: बढ़ी सीआरपीएफ में 1458 हेड कॉन्स्टेबल और एएसआइ भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख

CRPF Recruitment 2023 सीआरपीएफ द्वारा 1458 असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर और हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। इन पदों के लिए आवेदन की यह प्रक्रिया बुधवार 25 जनवरी को समाप्त होनी थी।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalPublished: Tue, 24 Jan 2023 04:17 PM (IST)Updated: Wed, 25 Jan 2023 11:21 AM (IST)
CRPF Recruitment 2023: बढ़ी सीआरपीएफ में 1458 हेड कॉन्स्टेबल और एएसआइ भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख
CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ भर्ती के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट, crpf.gov.in पर करें।

एजुकेशन डेस्क। CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ हेड कॉन्स्टेबल भर्ती या सीआरपीएफ एएसआई भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। सीआरपीएफ यानि केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में 1400 से अधिक असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (एएसआइ) और हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है। इस भर्ती के लिए आज यानि बुधवार, 25 जनवरी 2023 को समाप्त होने जा रही आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख को 31 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। ऐसे में जिन इच्छुक उम्मीदवारों से अभी तक अप्लाई नहीं किया है, वे आधिकारिक वेबसाइट, crpf.gov.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि ऑनलाइन आवेदन के दौरान उन्हें 100 रुपये से शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा। हालांकि, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सभी महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना है। बता दें कि सीआरपीएफ में हेड कॉन्स्टेबल के 1315 पदों और एएसआइ (स्टेनो) के 143 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना (सं.No.A.VI.19/2022-Rectt-DA-3) दिसंबर के आखिरी सप्ताह के दौरान जारी की गई थी। इसके बाद आवेदन प्रक्रिया 4 जनवरी से शुरू हुई थी।

यह भी पढ़ें - CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ में 1458 हेड कॉन्स्टेबल और एएसआइ भर्ती की अधिसूचना जारी, ऐसे करें आवेदन

CRPF Recruitment 2023: आवदन से पहले जानें योग्यता

हालांकि, में सीआरपीएफ में हेड कॉन्स्टेबल (मिनिस्ट्रियल) या एएसआइ (स्टेनो) के पदों के लिए आवेदन से पहले उम्मीदवारों को निर्धारित योग्यता मानदंडों के जान लेना चाहिए। दोनों ही पदों के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट होना चाहिए। उम्मीदवारों की कंप्यूटर पर 30 शब्द प्रति मिनट हिंदी में और 35 शब्द प्रति मिनट अंग्रेजी में टाइपिंग की गति होनी चाहिए। साथ ही, एएसआइ स्टेनो पदों के लिए उम्मीदवारों को 12वीं के साथ-साथ 80 शब्द प्रति मिनट की गति से 10 मिनट तक शॉर्टहैंड और इसका 50 मिनट में अंग्रेजी में या 65 मिनट में हिंदी में ट्रांस्क्रिप्शन करने सक्षम होना चाहिए। दूसरी तरफ, उम्मीदवारों की आयु 25 जनवरी 2023 को 18 वर्ष से कम 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा में छूट के लिए उम्मीदवार भर्ती अधिसूचना देखें।

यह भी पढ़ें - CRPF Recruitment 2023: सीआरपीएफ में हेड कांस्टेबल, ASI के पदों पर आवेदन प्रक्रिया से शुरू, जानें लास्ट डेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.