Move to Jagran APP

Jharkhand Weather: चुनाव के दिन कैसा रहेगा मौसम? झारखंड में बढ़ने लगी गर्मी, अगले चार दिनों में 40 पर पहुंचेगा पारा

Jharkhand Weather Today झारखंड में आज से मौसम बदलने वाला है। पूरे राज्य में गर्मी का असर देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमानों में बताया है कि अगले चार दिनों में राज्य का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने वाला है। वहीं 19 अप्रैल को पहले चरण का चुनाव भी है। ऐसे में लोगों को भीषण गर्मी के बीच मतदान करना पड़ सकता है।

By Anuj tiwari Edited By: Mukul Kumar Published: Thu, 18 Apr 2024 07:45 AM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 07:45 AM (IST)
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, रांची। Jharkhand Weather News राजधानी में बुधवार का दिन काफी गर्म रहा। मौसम विभाग के अनुसार सामान्य से 3.3 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ा है, दिन के 11 बजे से तीन बजे तक अल्ट्रावायलट किरणों के कारण लोग जलाने वाली धूप से परेशान रहे।

loksabha election banner

रांची समेत राज्य के विभिन्न हिस्सों में भी तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। रांची में बुधवार को अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार दिनों में तापमान में और वृद्धि होने की संभावना है।

अगले चार दिनों तक मौसम साफ रहेगा और गर्मी बढ़ सकती है। जिसके बाद 18 अप्रैल को अधिकतम तापमान 38 डिग्री, 19-20 अप्रैल को 39 डिग्री और 21 अप्रैल को 40 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

दिन चढ़ते ही झुलस रहा शरीर

रांची में अचानक मौसम में बदलाव देखने को मिलता है। पठारी क्षेत्र होने की वजह से यहां पर अधिक गर्मी और अधिक सर्दी का एहसास होता है। बुधवार को आसमान साफ रहने की वजह से गर्मी बढ़ी, जिसमें देखा गया कि दिन चढ़ने के साथ धूप तेज होती गई।

साथ ही गर्म हवा का भी एहसास लोगों को हुआ। जिस वजह से सुबह 11 बजे के बाद लोग गर्मी से बचने के लिए मुंह ढककर सड़कों पर नजर आए।

गर्मी से बचाव के लिए सुझाव

  • धूप में अधिक देर रहने से बचें
  • सुबह 11 से शाम चार बजे तक धूप से बचने का प्रयास करें
  • पानी अधिक पीयें, इलेक्ट्रोलाइट का सेवन करें, सिर ढ़ककर या टोपी पहनकर निकलें
  • पानी का भरपूर सेवन करें और हल्के रंग के ढीले कपड़े पहनें
  • धूप से लौटकर तुरंत ठंडा पेय नहीं लें
  • बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों का विशेष ध्यान रखें

यह भी पढ़ें-

Jharkhand News: हेमंत सोरेन के गले की फांस बनीं उनकी भाभी, फिर बता दी अंदर की बात; नए बयान से मचेगा सियासी बवाल

Bihar Politics: RJD के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ने दिया इस्तीफा, Lalu Yadav को चुनाव के बीच बड़ा झटका!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.