Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: जातीय संतुलन साध रहे BJP प्रत्याशी, जिनका टिकट कटा उनसे ले रहे आशीर्वाद

भाजपा ने झारखंड में चार मौजूदा सांसद का टिकट काट कर नए व्यक्ति को प्रत्याशी बनाया है। धनबाद चतरा लोहरदगा और दुमका में भाजपा प्रत्याशी और जिनका टिकट कटा है उनके बीच सौहार्द्र दिखाने में पार्टी अभी तक सफल रही है लेकिन तेजी से बदलते राजनीतिक समीकरण के बीच तूफान के पहले की शांति का अंदेशा भी कुछ जानकार जता रहे हैं।

By Dibyanshu Kumar Edited By: Rajat Mourya Published: Thu, 28 Mar 2024 08:09 PM (IST)Updated: Thu, 28 Mar 2024 08:09 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: जातीय संतुलन साध रहे BJP प्रत्याशी, जिनका टिकट कटा उनसे ले रहे आशीर्वाद
जातीय संतुलन साध रहे BJP प्रत्याशी, जिनका टिकट कटा उनसे ले रहे आशीर्वाद (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, रांची। भारतीय जनता पार्टी ने राज्य की जिन 13 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित किए हैं वहां प्रचार के पहले मतदाता समूह तक पहुंचने की तैयारी हो रही है। जहां पार्टी ने वर्तमान सांसद का टिकट काट कर नए प्रत्याशी को मौका दिया है वहां जातीय समीकरण के साथ कार्यकर्ताओं के साथ भी समन्वय बनाया जा रहा है।

loksabha election banner

भाजपा ने झारखंड में चार मौजूदा सांसद का टिकट काट कर नए व्यक्ति को प्रत्याशी बनाया है। धनबाद, चतरा, लोहरदगा और दुमका में भाजपा प्रत्याशी और जिनका टिकट कटा है उनके बीच सौहार्द्र दिखाने में पार्टी अभी तक सफल रही है, लेकिन तेजी से बदलते राजनीतिक समीकरण के बीच तूफान के पहले की शांति का अंदेशा भी कुछ जानकार जता रहे हैं।

ढुलू महतो ने लिया पीएन सिंह का आशीर्वाद

धनबाद में भाजपा प्रत्याशी ढुलू महतो ने वहां के मौजूदा सांसद पीएन सिंह के घर जाकर उनका आशीर्वाद लिया। भाजपा कार्यकर्ताओं की मौजूदगी में हुए इस मिलन समारोह को जातीय समीकरण साधने की कोशिश भी माना जा रहा है। धनबाद सीट पर पार्टी द्वारा किसी राजपूत समुदाय के व्यक्ति को टिकट देने की संभावना थी, लेकिन केंद्रीय नेतृत्व ने वैश्य समाज के ढुलू महतो पर भरोसा जताया है।

राजनीतिक तौर पर सक्रिय रहे राजपूत समुदाय की नाराजगी चुनाव में परेशान कर सकती है। इस आशंका से पार्टी ने अपने पूरे सिस्टम को इस जातीय समीकरण को साधने में लगा रखा है। लोहरदगा में सुदर्शन भगत का टिकट काटकर राज्यसभा सदस्य रहे समीर उरांव को टिकट दिया गया है।

आदिवासी सुरक्षित इस सीट पर भाजपा ने अपने पारंपरिक वोट और सरना आदिवासी समाज को मिलाकर जीत की रणनीति बनाई है। उरांव जनजाति बहुल इस सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी सुखदेव भगत भी इसी समुदाय से हैं। यहां भाजपा के मौजूदा सांसद सुदर्शन भगत पार्टी प्रत्याशी समीर उरांव के लिए प्रचार कर रहे हैं।

सुनील सिंह का टिकट कटा, कालीचरण ने मारी बाजी

इसी तरह चतरा से मौजूदा सांसद रहे सुनील सिंह का टिकट कटा है। वहां से भाजपा ने स्थानीय नेता कालीचरण सिंह को टिकट दिया है। वर्तमान सांसद सुनील सिंह इंटरनेट मीडिया पर लगातार सक्रिय रहकर फिर से मोदी सरकार बनाने की मुहिम में लगे हैं। दुमका में भी पूर्व के प्रत्याशी और मौजूदा सांसद सुनील सोरेन ने टिकट कटने के बाद सीता सोरेन को टिकट देने का स्वागत किया है।

उन्होंने एक बयान जारी कर अबकी बार 400 पार के साथ एनडीए सरकार बनाने की बात कही है। भाजपा को अनुशासित पार्टी बताते हुए जानकारों का मानना है कि थोड़ी बहुत असंतोष कहीं दिखाई भी दी तो उसे समझा बुझा कर मना लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- झारखंड की सियासत में कांग्रेस ने कर दिया 'खेला', 5 बार सांसद रहे भाजपा के कद्दावर नेता को पार्टी में कराया शामिल

ये भी पढ़ें- बिहार में भाजपा के स्टार प्रचारकों में झारखंड से सिर्फ एक नाम, हेमंत की भाभी को अब तक नहीं मिला मौका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.