Move to Jagran APP

Heat Wave: बोनट पर रोटी तो रेत में सेका पापड़... भीषण गर्मी से जल रहा उत्तर भारत, अब तक 24 से ज्यादा मौत

Heat Wave Alert चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि गर्मी के मौसम में अस्पतालों के आपातकालीन वार्डों में 82 हजार से अधिक मरीज पहुंचे हैं। इनमें से 2243 मरीज हीट स्ट्रोक के हैं। पंजाब के लुधियाना पटियाला बठिंडा अमृतसर फरीदकोट में लू चली जिससे सड़कों व बाजारों में सन्नाटा रहा। हरियाणा के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Sun, 26 May 2024 11:45 PM (IST)
Heat Wave: बोनट पर रोटी तो रेत में सेका पापड़... भीषण गर्मी से जल रहा उत्तर भारत, अब तक 24 से ज्यादा मौत
जैसलमेर में 55 के पार पहुंचा पारा पहुंच गया है। (File Photo)

जागरण टीम, नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली, हरियाणा और पंजाब समेत पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी से तप रहा है। राजस्थान में जैसे आसमान से आग बरस रही है। भीषण गर्मी के कारण प्रदेश में चार दिन में 24 लोगों की मौत हो चुकी है। रविवार को दो और लोगों की मौत हुई है। जैसलमेर से सटी भारत-पाकिस्तान सीमा पर तापमान 55 डिग्री सेल्सियस पार कर गया।

हरियाणा के सिरसा में तापमान 48.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। पंजाब में फरीदकोट सबसे गर्म रहा, जहां दिन का तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजस्थान में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर लू इस कदर चल रही है कि तारबंदी पर लगे तापमान मापने के यंत्र की स्क्रीन भी काली हो गई और यंत्र ने काम करना बंद कर दिया।

जवानों ने गाड़ी के बोनट पर सेकी रोटी

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर चौकसी कर रहे बीएसएफ के जवानों ने गाड़ी के बोनट पर रोटी सेकी। एक जवान ने आटा गाड़ी के बोनट पर रखा तो कुछ देर में रोटी सिक गई। यहां जवानों ने रेत में पापड़ सेकने के साथ ही अंडे का आमलेट भी बनाया। जवानों ने कच्चा पापड़ रेत के अंदर दबा दिया जो कुछ देर में सिक गया। एक जवान ने अंडा रेत में दबाया जो कुछ ही मिनट में उबल गया। रविवार को रोटी व पापड़ सेकने और अंडा उबलने के वीडियो सामने आए हैं।

सड़कों पर पानी का छिड़काव

फलौदी का तापमान रविवार को लगातार दूसरे दिन 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। गर्मी के कारण उदयपुर में तीन दिन में तीन सौ चमगादड़ों की मौत हुई है। तेज गर्मी के बीच स्थानीय निकायों ने प्रदेश के सभी शहरों की सड़कों पर पानी का छिड़काव कर लोगों को राहत देने का प्रयास किया। कई शहरों में प्रशासन और सामाजिक संगठनों ने टेंट लगाकर लोगों को राहत देने का प्रयास किया। हालांकि जोधपुर, चित्तौड़गढ़, पाली और उदयपुर जिलों में दोपहर बाद अचानक मौसम बदला और कई हिस्सों में तेज धूल भरी आंधी चलने के साथ हल्की बारिश भी हुई।

आपातकालीन वार्डों में 82 हजार से अधिक मरीज

चिकित्सा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि गर्मी के मौसम में अस्पतालों के आपातकालीन वार्डों में 82 हजार से अधिक मरीज पहुंचे हैं। इनमें से 2243 मरीज हीट स्ट्रोक के हैं। पंजाब के लुधियाना, पटियाला, बठिंडा, अमृतसर, फरीदकोट में लू चली, जिससे सड़कों व बाजारों में सन्नाटा रहा। हरियाणा के कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। सिरसा में सबसे ज्यादा 48 डिग्री रहा। उत्तर प्रदेश में झांसी का तापमान सबसे अधिक 47.6 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके बाद आगरा का तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

फसलों पर पड़ रहा प्रभाव

गर्मी से फसलों पर भी प्रभाव पड़ रहा है। टमाटर की फसल खराब होने लगी है। पर्याप्त पानी न मिलने से गन्ने की फसल में बीमारी का खतरा बढ़ रहा है। मई में पश्चिमी विक्षोभ की बेरुखी से प्रदेश में वर्षा कम हुई है। अब तक सामान्य से 71 प्रतिशत कम वर्षा दर्ज की गई है।

गर्मी से बचाव के टिप्स

बढ़ती गर्मी के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कार्यस्थल पर गर्मी से बचाव के लिए रविवार को टिप्स साझा किए हैं। मंत्रालय ने एक्स पर पोस्ट किया, आइए सुनिश्चित करें कि कर्मचारी स्वस्थ रहें और अपना योगदान दे सकें।

मंत्रालय ने नियोक्ताओं को ये सलाह दी हैं

कार्यस्थल पर पेयजल सुविधाएं उपलब्ध कराएं

दफ्तर के बाहर के कार्यों को धूप होने से पहले कराएं

ब्रेक या विश्राम की आवृत्ति बढ़ाएं ताकि कर्मी नियमित अंतराल पर विश्राम कर सकें

कर्मियों को गर्मी संबंधी बीमारी के लक्षणों को पहचानने के लिए प्रशिक्षित करें

अत्यधिक गर्मी से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है, चकत्ते, थकावट और हीटस्ट्रोक की समस्या हो सकती है

सिरदर्द, चक्कर आना, निर्जलीकरण और सांस लेने में समस्या गर्मी से संबंधित बीमारी के सामान्य लक्षण हैं।

यह भी पढ़ें: Heatwave Alert: भारत में क्यों पड़ रही अधिक गर्मी? क्या है हीटवेव का रिकॉर्ड टाइम; जानिए कहां होगी बारिश