Move to Jagran APP

हनुमान जी की पूंछ से रिसता रहा खून... पटना में श्री काले हनुमान के बालरूप की 300 वर्षों से हो रही पूजा, दिलचस्‍प है इतिहास

पटना के मच्छरहट्टा गली में श्री काले हनुमान के बालरूप की प्रतिमा स्‍थापित है जिसकी 300 वर्षों से पूजा हो रही है। देश के चार स्थानों पर श्री हनुमान जी महाराज के बाल स्वरूप स्थापित हैं उनमें से एक यह है। मंदिर का इतिहास भी काफी रोचक है। श्री काले हनुमान जी महाराज की प्रतिमा के निकट ही श्रीराम दरबार शिवलिंग व भगवती की प्रतिमा स्थापित है।

By anil kumar Edited By: Arijita Sen Published: Wed, 17 Apr 2024 12:43 PM (IST)Updated: Wed, 17 Apr 2024 12:43 PM (IST)
हनुमान जी की पूंछ से रिसता रहा खून... पटना में श्री काले हनुमान के बालरूप की 300 वर्षों से हो रही पूजा, दिलचस्‍प है इतिहास
श्री काले हनुमान के बालरूप की 300 वर्षों से हो रही पूजा।

जागरण संवाददाता, पटना सिटी। देश के चार स्थानों पर श्री हनुमान जी महाराज के बाल स्वरूप स्थापित हैं। उनमें एक स्वरूप मच्छरहट्टा गली में स्थापित है। श्री काले हनुमान जी महाराज के विग्रह की आभा व मुख मंडल से भक्तों को ऐसा प्रतीत होता है जैसे कि वह स्वयं भक्तों का इंतजार कर रहे हों।

loksabha election banner

सपने में दिखे थे हनुमान जी

श्री काले हनुमान जी महाराज की प्रतिमा के निकट ही श्रीराम दरबार, शिवलिंग व भगवती की प्रतिमा स्थापित है। मंदिर परिसर के अग्र भाग में प्राचीन पीपल का पेड़ है।

मंदिर के इतिहास के संबंध में पुजारी राजेश मिश्र ने मंगलवार को बताया कि लगभग 300 वर्ष से पहले यहां के निवासी नुन्नु गुरु की मां को रात में स्वप्न आया कि पीपल के वृक्ष के सटे कुआं में हनुमान जी का विग्रह है। सपना के बाद जब कुआं की खुदाई हुई तो श्री काले हनुमान की प्रतिमा निकली।

पूंछ से कई दिनों तक रिसता रहा खून

पुजारी ने बताया कि कुआं खुदाई के क्रम में उनकी पूंछ में फावड़ा लग जाने के कारण कई दिनों तक खून रिसता रहा। उसके बाद नुन्नू गुरु की मां को फिर सपना आया कि कटे हुए स्थान पर दूब व हल्दी का लेप करने पर सब ठीक हो जाएगा। भक्तों द्वारा कटे हुए स्थान पर दूब व हल्दी का लेप लगाने के बाद खून रिसना बंद हो गया।

भक्‍तों की सुनते हैं हनुमान जी

पुजारी राजेश मिश्र बताते हैं कि लगभग 300 वर्ष से यहां बाल स्वरूप श्री काले हनुमान जी महाराज की पूजा विधि-विधान पूर्वक होती आ रही है। जो भी भक्त श्री काले हनुमान जी महाराज के समक्ष सच्चे दिल से अर्जी लगाता है उसकी तुरंत सुनवाई होती है। मंगलवार को लड्डू व पेड़ा तथा शनिवार को चना व गुड़ के साथ पूजा की जाती है।

ये भी पढ़ें:

रामनवमी को लेकर पटना में टाइट सिक्‍योरिटी, इन रूटों पर आज शाम से नहीं चलेंगी गाड़ियां; पार्किंग का भी अलग से इंतजाम

Ram Navami 2024: पटना में 54 स्थानों से निकलेगी शोभा यात्रा; ये दिग्गज नेता होंगे शामिल; भारी संख्यों में पुलिस तैनात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.