Move to Jagran APP

Guava Scam in Mohali: अमरूद घोटाले में ED ने जब्त की 3.89 करोड़ की नगदी, कई मोबाइल समेत जरूरी दस्तावेज भी कब्जे में

Guava Scam in Mohali अमरूद घोटाला करोड़ों रुपए के गबन से जुड़ा है। इस मामले में आरोप है कि कुछ व्यक्तियों ने जिसमें अधिकारी और कर्मचारी भी शामिल थे। उन्होंने अधिक मुआवजा प्राप्त करने के लिए ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (GMADA) द्वारा अधिग्रहण की जाने वाली जमीन पर अधिक घनत्व में अमरूद के पेड़ लगाए थे। उन्होंने यह सब मुआवजा लेने के लिए किया था।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Fri, 29 Mar 2024 01:46 PM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2024 01:46 PM (IST)
Guava Scam in Mohali: अमरूद घोटाले में ED ने जब्त की 3.89 करोड़ की नगदी, कई मोबाइल समेत जरूरी दस्तावेज भी कब्जे में
Guava Scam in Mohali: अमरूद घोटाले में ED ने जब्त की 3.89 करोड़ की नगदी

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने 137 करोड़ रुपये के अमरूद मुआवजा घोटाले में बीते बुधवार को फिरोजपुर, मोहाली, बठिंडा, बरनाला, पटियाला और चंडीगढ़ में की गई छापेमारी के दौरान विभिन्न आपत्तिजनक साक्ष्य, संपत्ति के दस्तावेज, मोबाइल फोन और 3.89 करोड़ रुपये (लगभग) की नकदी जब्त की है।

loksabha election banner

ध्यान रहे कि ईडी ने विभिन्न जगहों पर यह छापेमारी ग्रेटर मोहाली एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (गमाडा) की ओर से एक्वायर की जाने वाली जमीन पर फर्जी तरीके से अमरूदों के बाग दिखाकर करोड़ों रुपये का मुआवजा हासिल करने के चलते आइएएस अधिकारियों, बागवानी विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों, प्रापर्टी डीलरों, सरपंचों, पंचों, पटवारियों, सीए के घरों पर की गई।

चंडीगढ़ में आइएएस अधिकारी व मौजूदा एक्साइज कमिश्नर वरुण रुजम के घर के अलावा ट्राइसिटी में अलग अलग जगह पर छापेमारी की हुई। वहीं डीसी फिराेजपुर राजेश धीमान के पटियाला स्थित आवास व उनके सीए के घर पर ईडी टीमें पहुंची।

विजिलेंस ने किया था मामला दर्ज

अमरुद बाग घोटाले में पिछले साल पंजाब विजिलेंस ब्यूरो की ओर से मामला दर्ज किया गया था। इस मामले में पंजाब के दो आइएएस अधिकारियों वरुण रुजम व राजेश धीमान की पत्नी भी आरोपित थी। मामला कुल 22 लोगों के खिलाफ दर्ज किया गया था। लेकिन दोनों आइएएस अधिकारियों की पत्नियों को गिरफ्तार नहीं किया गया था। इस मामले में 100 से ज्यादा लाभर्थियों ने फरजी तरीके से मुआवजा लिया था।

लेकिन बाद में अदालत ने इस शर्त पर लोगों को जमानत दी थी कि वह लिया गया मुआवजा गमाडा को लौटा दे। 24 से ज्यादा लोगों की ओर से मुआवजा लौटाया गया था। लेकिन इस मामले में ईडी की ओर से पिछले वर्ष ही रिकार्ड ले लिया गया था। मामले ईडी की ओर से लगातार आरोपितों व लाभर्थियों से पूछताछ की जा रही है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: अमरूद बाग मुआवजा घोटाले मामले में एक्शन मोड में ED, पंजाब में 31 जगहों पर की छापेमारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.