Move to Jagran APP

Chemical Factory Fire: डेराबस्सी की एक केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, आसमान में छाया काले धुएं का गुबार

पंजाब की डेरा बस्सी में स्थित एक केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई। इस आग के चलते इलाके में हड़ंकप मच गया। आग इतनी तेज है कि धुएं का गुबार आसमान में दिखाई दे रहा। स्थानीय लोगों और कर्मचारियों ने आग लगने की सूचना दमकल विभाग को दे दी है। वहीं इस आग से कितना नुकसान हुआ है इसका अभी अंदाजा नहीं लग पाया है।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Published: Mon, 08 Apr 2024 06:32 PM (IST)Updated: Mon, 08 Apr 2024 08:15 PM (IST)
Chemical Factory Fire: डेराबस्सी की एक केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, आसमान में छाया काले धुएं का गुबार
डेराबस्सी की एक केमिकल फैक्ट्री में लगी भीषण आग।

संवाद सहयोगी, डेराबस्सी। सोमवार को गुलाबगढ़ बेहड़ा रोड पर स्थित मग्गो केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई, जिससे फैक्ट्री में रखा करोड़ों रुपये का सामान जल कर राख हो गया। फायर ब्रिगेड की 15 गाडियों ने करीब चार घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। समाचार लिखे जाने तक फैक्ट्री में आग सुलग रही थी लेकिन नियंत्रण में थी।

loksabha election banner

एडीसी मोहाली विराज एस तिडक़े, एसडीएम डेराबस्सी हमांशु गुप्ता, एएसपी वैभव चौधरी, एसएचओ डेराबस्सी अजितेश कौशल, प्रदूषण निवारण बोर्ड के एक्सइएन गुरशरण गर्ग सहित अन्य अधिकारी आग पर काबू पाने तक मौके पर जुटे रहे।

हादसे के समय 15 कर्मचारी थे फैक्ट्री में मौजूद, सभी सुरक्षित

बता दें कि दोपहर करीब तीन बजे कमर्शियल थिनर बनाने वाली कंपनी मग्गो केमिकल के ईंधन में अचानक आग लग गई। हादसे के वक्त फैक्ट्री में करीब 15 कर्मचारी मौजूद थे। मौके पर मौजूद कर्मियों द्वारा अग्निशमन यंत्रों से आग पर काबू पाने का प्रयास किया गया लेकिन वे असफल रहे। इसके बाद उन्होंने सभी मजदूरों को बाहर निकाला और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। कुछ ही मिनटों में फायर ब्रिगेड की गाडियां मौके पर पहुंच गई।

डेराबस्सी, जीरकपुर, लालडू, मोहाली, दप्पर एमिनेशन डिपो और अन्य प्राइवेट फैक्ट्रियों से आई करीब 15 फायर ब्रिगेड की गाडियों ने करीब सात बजे आग पर काबू पाया। आग इतनी भीषण थी कि उसकी लपटें और धुएं का गुबार दूर से देखा जा सकता था। हवा इतनी तेज थी कि आग की लपटों से बंद दूसरी फैक्ट्री में भी आग लगने का डर पैदा हो गया, जहां फायर ब्रिगेड को पानी की बौछार करनी पड़ी।

पहले भी लगी थी आग, हुई थी एक व्यक्ति की मौत

बता दें कि इस फैक्ट्री में कुछ साल पहले भी आग लगी थी, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। सोमवार को लगी आग के दौरान फैक्ट्री की मशीनरी, बिल्डिंग और अन्य तैयार माल और करोड़ों रुपये का कच्चा माल जलकर राख हो गया। मौके पर खड़े अधिकारियों ने बताया कि आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

एसडीएम हिमांशु गुप्ता ने बताया कि सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे प्रशासन द्वारा आग पर काबू पाया गया। उन्होंने कहा कि आग लगने के कारण और इसमें हुए नुकसान की जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की अन्य फैक्ट्रियों में फायर इंतजामों की पहले ही जांच कर ली जाएगी।

ये भी पढ़ें: Punjab News: पंजाब में एक्‍शन मोड में एजेंसियां, करोड़ों रुपयों की शराब जब्‍त; चुनाव को लेकर बढ़ाई गई सख्‍ती

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: बसपा ने फिरोजपुर लोकसभा सीट पर घोषित किया उम्‍मीदवार, सुरेंद्र कंबोज को मैदान में उतारा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.