Move to Jagran APP

UP Board 2023 Result: इस बार जल्दी क्यों घोषित हो रहे हैं यूपी बोर्ड के नतीजे, 58 लाख स्टूडेंट्स पढ़ें

UP Board 10th 12th Result Date यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं फरवरी और मार्च में आयोजित की गई थीं। वहीं कांपियों की जांच 31 मार्च 2023 तक पूरी कर ली गई थीं। वहीं अब जल्द ही नतीजोंं की घोषणा की जाएगी।

By Nandini DubeyEdited By: Nandini DubeyPublished: Tue, 18 Apr 2023 05:15 PM (IST)Updated: Thu, 20 Apr 2023 10:07 AM (IST)
UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है।

एजुकेशन डेस्क। UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के नतीजे इस बार जल्दी घोषित हो रहे हैं। संभावना है कि परीक्षा परिणाम इसी महीने के अंतिम सप्ताह में घोषित कर दिए जाएं। हालांकि, यह कैसे संभव हो रहा है। इसकी वजहें कई हैं। इनमें से पहला तो यह है कि बोर्ड ने तय डेडलाइन के पहले ही मूल्यांकन कार्य निपटा लिया था।

loksabha election banner

वहीं, दूसरा इस बार मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहली बार उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने हाईस्कूल की परीक्षा पहली बार ओएमआर शीट पर करवाई थी। प्रत्येक विषय में 20 मार्क्स की परीक्षा ओएमआर शीट पर कराई गई थी। परीक्षार्थियों ओएमआर शीट का मूल्यांकन यूपी बोर्ड ने परीक्षा के दौरान ही शुरू करा दिया था। इस वजह से भी संभव है कि जल्द ही परीक्षा के परिणाम घोषित किए जा पा रहे हों।

सीबीएसई बोर्ड को पीछे छोड़ने की तैयारी 

यूपी बोर्ड सीबीएसई बोर्ड को पीछे छोड़ने के लिए तेजी से सारी तैयारियां पूरी कर रहा है। सीबीएसई से पहले परीक्षाएं और मूल्यांकन प्रक्रिया समाप्त करने के बाद संभव है कि नतीजे भी पहले जारी कर दिए जाएं। उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इस महीने के अंत तक परिणामों का एलान कर देगा। हालांकि, अभी बोर्ड ने कोई ऑफिशियल सूचना रिलीज नहीं की है।      

स्पीड में पूरे हुए काम  

यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए अहम सूचना है। बोर्ड ने कांपियों की जांच स्पीड में निपटाकर रिजल्ट से जुड़े अन्य काम भी तेजी से निपटाए जा रहे हैं। इसके बाद अब जल्द ही नतीजों की घोषणा कर दी जाएगी। 

अब जल्द जारी होगा रिजल्ट 

यूपी बोर्ड रिजल्ट जारी होने में अब ज्यादा समय नहीं बचा है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद अब जल्द ही नतीजों की घोषणा कर सकता है। यह संभावना इसलिए क्योंकि कांपियों की जांच 31 मार्च, 2023 को ही पूरी कर ली गई थी। इसके बाद अब रिजल्ट से जुड़े अन्य जरूरी काम तेजी से निपटाए जा रहे हैं। हाल ही में,  इसलिए संभावना है कि इस महीने के आखिर में हाईस्कूल और इंटर के नतीजों का एलान हो जाए। हालांकि, अभी तक इस संबंध में यूपी बोर्ड ने कोई बयान नहीं दिया है।

बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटर की रिजल्ट डेट के संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की है। इसलिए परीक्षार्थियों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट्स upmsp.edu.in और upresults.nic.in पर चेक करते रहें। इससे उन्हें डेट के बारे में जानकारी मिल सके। वहीं, अन्य मीडिया रिपोर्ट्स पर गौर करें तो यह 27 अप्रैल, 2023 से घोषित हो सकते हैं। हालांकि, दसवीं और बारहवीं के परीक्षार्थी इस बात का न भूलें कि बोर्ड ने फिलहाल इस संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें।

UP Board 10th, 12th results 2023: यूपी बोर्ड दसवीं, बारहवीं रिजल्ट चेक करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

यूपी बोर्ड दसवीं, बारहवीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले स्टूडेंट्स को यूपीएमएसपी की आधिकारिक साइट upmsp.edu.in पर जाना होगा। अब रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा, किसी एक विकल्प को चुनें- कक्षा 10 या कक्षा 12 लिंक। आवश्यक विवरण दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें। परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा। पेज को डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भों के लिए एक हार्ड कॉपी अपने पास रखें। इसके बाद उसका प्रिंटआउट लेकर रख लें।

यह भी पढ़ें: UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट पर क्या है अपडेट, कब तक होंंगे जारी, हर डिटेल जानें यहां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.