Move to Jagran APP

खुशखबरी: अब इंजीनियरिंग के दाखिले में भी मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

अब इंजीनियरिंग के दाखिले में भी दस प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिलेगा।नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए ने इसके लिए सूचना जारी की है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 12 Mar 2019 11:39 AM (IST)Updated: Tue, 12 Mar 2019 11:39 AM (IST)
खुशखबरी: अब इंजीनियरिंग के दाखिले में भी मिलेगा 10 प्रतिशत आरक्षण

देहरादून, जेएनएन। इंजीनियरिंग के केंद्रीय संस्थानों में होने वाले दाखिलों में इस साल आर्थिक रूप से पिछड़े (ईडब्ल्यूएस) छात्रों को दस प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने इसके लिए सूचना जारी की है। इस आरक्षण का लाभ लेने के लिए जेईई मेन के आवेदन के साथ ही एंट्री करनी होगी। जेईई-मेन के आवेदन की गलतियों में सुधार का विकल्प छात्रों को दिया गया है। इसमें वे सभी विद्यार्थी शामिल होंगे जिन्होंने जनवरी में परीक्षा देने के बाद अप्रैल में आवेदन किया है या केवल अप्रैल की परीक्षा के लिए ही आवेदन किया है।

loksabha election banner

त्रुटि सुधार के दौरान विद्यार्थी परीक्षा केन्द्रों में बदलाव के अतिरिक्त अन्य प्रविष्टियों में सुधार कर सकता है। विद्यार्थी खुद के नाम या माता-पिता के नाम में से किसी एक में ही गलती को सुधार सकते हैं। यह सुविधा केवल एक बार ही दी गई है। इसके लिए विद्यार्थी को जेईई-मेन वेबसाइट पर दिए गए विकल्प पर जाना होगा। इसके बाद अपना एप्लीकेशन नंबर और आवेदन के दौरान बनाया गया पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा।

लॉगइन करने के बाद विद्यार्थी अपनी आवश्यकतानुसार प्रविष्टियों में बदलाव कर सकता है। इसकी अंतिम तिथि 15 मार्च तक रखी गई है। विद्यार्थी रुचि अनुसार पूर्व में आवेदन के दौरान चुनी गई बीई-बीटेक या बीआर्क परीक्षा में बदलाव कर बीई-बीटेक और बीआर्क दोनों परीक्षाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए अतिरिक्त परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। 

जेईई-मेन अप्रेल परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र 20 मार्च को जारी कर दिए जाएंगे। बलूनी क्लासेज के प्रबंध निदेशक विपिन बलूनी ने बताया कि विद्यार्थी प्रथम बार अनारक्षित वर्ग को आर्थिक आधार पर कमजोर होने पर दिए गए ईडब्ल्यूएस आरक्षण के लिए 15 मार्च तक आवेदन कर सकता है। इसके लिए विद्यार्थी को दिए गए विकल्प पर लॉगइन कर कैटेगिरी कॉलम में अपनी कैटेगिरी परिवर्तित कर ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी भरनी होगी, आवेदन के दौरान विद्यार्थी को कोई कैटेगिरी संबंधित सर्टिफिकेट देने की आवश्यकता नहीं होगी।

विद्यार्थी अपनी कैटेगिरी से जुड़ी सभी जानकारियां की पुष्टि कर ही अपनी संबंधित कैटेगिरी के लिए आवेदन करे, क्योंकि एक बार आवेदन करने के बाद उसमें बदलाव संभव नहीं होगा। विद्यार्थी आवश्यकतानुसार प्रविष्टियों में की गई गलतियों में करेक्शन कर नए कर्न्फेमेशन पेज का प्रिंट आउट निकालकर अपनी गलतियों में सुधार की पुष्टि कर सकता है।

जनवरी में परीक्षा देने वाले भी करें अपडेट

अविरल क्लासेज के प्रबंध निदेशक डीके मिश्रा के अनुसार अभ्यर्थियों ने केवल जनवरी में हुई जेईई मेन-1 परीक्षा दी हो और इस बार जेईई मेन-2 में शामिल नहीं हो रहे हैं, वह भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। जनवरी और अप्रैल दोनों परीक्षाओं में बैठने वाले अभ्यर्थियों को यह सुविधा दी गई है।

यह भी पढ़ें: दून पब्लिक स्कूल के छात्रों का भविष्य पर संकट, जानिए वजह

यह भी पढ़ें: अनदेखी से नाराज छात्रों ने प्रशासनिक भवन में जड़ा ताला, अधिकारी रहे फंसे

यह भी पढ़ें: श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय में अब पीएचडी-एमफिल का पाठ्यक्रम भी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.