नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। SSC MTS 2020: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने मल्टी टास्किंग (नॉन-टेक्निकल) स्टाफ एग्जामिनेशन 2020 यानि एमटीएस परीक्षा 2020 के लिए आवेदन किये उम्मीदवारों के अप्लीकेशन स्टेटस जारी करना शुरू कर दिये हैं। आयोग द्वारा उम्मीदवारों के अप्लीकेशन स्टेटस विभिन्न रीजनल वेबसाइट के माध्मम से उपलब्ध कराये जा रहे हैं। विभिन्न रीजन के उम्मीदवार एसएससी की अपनी सम्बन्धित वेबसाइट पर जाकर अपने अप्लीकेशन नंबर और जन्म-तिथि के विवरण भरकर अपना अप्लीकेशन स्टेटस जान सकते हैं। बता दें कि एसएससी द्वारा एमटीएस परीक्षा 2020 के पहले चरण यानि पेपर 1 का आयोजन 5 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2021 तक देश भर में निर्धारित विभिन्न परीक्षा केंद्रो पर किया जाना है। अप्लीकेशन स्टेटस के बाद परीक्षा में सम्मिलित होने वाले उम्मीदवारों की एग्जाम सिटी और डेट के साथ-साथ एडमिट कार्ड आयोग द्वारा जारी किये जाने हैं।

यह भी पढ़ें - IRCTC में 10वीं पास के लिए काम करने का मौका, 100 कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिग असिस्टेंट पदों के लिए करें आवेदन

एग्जाम सिटी और डेट इस समय तक होंगे जारी

एसएससी एमटीएस पेपर 1 परीक्षा 2020 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों अपने को अपने एग्जाम सिटी और डेट की जानकारी भी एसएससी की सम्बन्धित रीजन की वेबसाइट से मिलेगी। आयोग द्वारा एमएटीएस परीक्षा 2020 के लिए जारी अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवारों के परीक्षा शहर और तारीख की जानकारी परीक्षा अवधि (5 से 20 अक्टूबर) से कम से कम 2 सप्ताह पूर्व उपलब्ध करा दी जाएगी ताकि उम्मीदवार अपने इसके लिए ट्रैवेल प्लान बना सकें। इसका अर्थ है कि उम्मीदवार एक या दो दिनों में अपने परीक्षा शहर और तारीख की जानकारी ले पाएंगे। यदि किसी उम्मीदवार को एक सप्ताह में परीक्षा शहर और तारीख की जानकारी नहीं मिलती है तो उसे अपने सम्बन्धित रीजनल ऑफिस में सम्पर्क करना चाहिए।

एडमिट कार्ड इस समय तक होंगे जारी

इसी प्रकार, कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी एमटीएस पेपर 1 एडमिट कार्ड 2020 जारी किये जाने की संभावित तारीख की भी जानकारी दी है। अधिसूचना के अनुसार, उम्मीदवार आवंटित परीक्षा तारीख से 3 से 7 दिन पहले उपलब्ध करा दिए जाएंगे, जिसे उम्मीदवार अपने सम्बन्धित रीजन के लिए एसएससी की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर पाएंगे। उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड के साथ-साथ अपना एक फोटो आईडी प्रूफ (जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आदि) साथ ले जाना होगा।

Edited By: Rishi Sonwal