Move to Jagran APP

RBSE Board Result 2024: राजस्थान बोर्ड 12वीं कक्षा का रिजल्ट कब होगा घोषित, जानें संभावित डेट

बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन राजस्थान (RBSE) की ओर से 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 29 फरवरी से 4 अप्रैल 2024 तक आयोजित की गई थी। परीक्षाओं के संपन्न होने के बाद बोर्ड की ओर से कॉपियों का मूल्यांकन शुरू कर दिया गया है। कॉपियों की जांच पूरी होते ही स्टूडेंट्स का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह में जारी होने का अनुमान है।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Tue, 16 Apr 2024 06:56 PM (IST)Updated: Tue, 16 Apr 2024 06:57 PM (IST)
Rajasthan Board Exam Results 2024: राजस्थान बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट मई में होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (RBSE) से इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 29 फरवरी से 4 अप्रैल 2024 तक राज्यभर में निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर करवाया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद छात्रों को नतीजे जारी होने का बेसब्री से इंतजार रहता है। अगर आप भी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आरबीएसई की ओर से इंटरमीडिएट कक्षा का रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह में घोषित किया जा सकता है।

loksabha election banner

छात्रों को बता दें बोर्ड की ओर से सभी स्ट्रीम्स (आर्ट्स/ कॉमर्स/ साइंस) का अलग-अलग जारी किया जा सकता है। आपको बता दें कि पिछले वर्ष RBSE की ओर से साइंस एवं कॉमर्स का रिजल्ट 19 मई वहीं आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट 25 मई को घोषित किया गया था।

इन तरीकों से चेक कर सकेंगे परिणम

रिजल्ट की घोषणा होते ही छात्र अपने परिणाम की जांच बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर चेक कर सकेंगे। वेबसाइट के अलावा छात्र एसएमएस के माध्यम से भी परिणाम की जांच कर सकेंगे। इसके लिए आपको बोर्ड की ओर से निर्धारित नंबर पर एसएमएस भेजना होगा जिसके कुछ देर बाद बोर्ड की ओर से रिजल्ट आपके इनबॉक्स में भेज दिया जाएगा।

इन स्टेप्स को फॉलो कर डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट

  • राजस्थान बोर्ड 12th मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर एक्टिव हुए रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको रोल नंबर दर्ज करके सबमिट करना होगा।
  • रोल नंबर सबमिट होते ही आपकी मार्कशीट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

ओरिजिनल मार्कशीट स्कूल से होगी प्राप्त

छात्र ध्यान रखें कि वेबसाइट से डाउनलोड की गई मार्कशीट ओरिजिनल नहीं होगी। ओरिजिनल मार्कशीट बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने के कुछ दिनों बाद आपके संबंधित स्कूल में भेज दी जाएगी। इसके बाद आप अपने स्कूल में जाकर ओरिजिनल मार्कशीट प्राप्त कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें- Career In Teaching: टीचिंग में बनाना है करियर तो 12वीं के बाद करें ये कोर्स, सुनहरा होगा भविष्य


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.