Move to Jagran APP

RBSE Board Result 2024: कब आएगा राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं कक्षा का रिजल्ट, डेट एवं टाइम की डिटेल जल्द

बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन राजस्थान (RBSE) की ओर से जल्द ही 10वीं एवं 12वीं कक्षा का रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता है। रिजल्ट प्रेस कॉन्फ्रेंस में जारी होंगे जिसके बाद लिंक ऑफिशियल वेबसाइट पर एक्टिव हो जाएगा। लिंक एक्टिव होने के बाद स्टूडेंट्स ऑनलाइन माध्यम से वेबसाइट पर जाकर या एसएमएस के माध्यम से भी नतीजे चेक कर पायेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Wed, 01 May 2024 05:39 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2024 05:40 PM (IST)
RBSE Board Result 2024 जल्द होगा सकता है घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। राजस्थान बोर्ड से हाई स्कूल एवं इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए महत्पूवर्ण खबर है। रिपोर्ट्स के मुताबिक माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (RBSE) की ओर से जल्द ही 10वीं एवं 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। नतीजों से संबंधित नोटिफिकेशन कभी भी जारी किया जा सकता है। इस अधिसूचना में रिजल्ट जारी होने की डेट एवं समय की जानकारी प्रदान की जाएगी।

loksabha election banner

Rajasthan Board 10th 12th Result 2024 रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से घोषित किया जायेगा। इसके बाद स्टूडेंट्स नतीजे ऑफिशियल वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर या एसएमएस के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

इन डिटेल्स की होगी जारी

जो भी छात्र राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं वे ध्यान रखें कि नतीजे चेक करने के लिए आपको रोल नंबर की आवश्यकता होगी। इसलिए अगर आपको अपना रोल नंबर याद नहीं है तो अभी से एग्जाम एडमिट कार्ड ढूंढ़कर अपने पास रख लें ताकि रिजल्ट डे पर आपको कोई भी परेशानी का सामना न करना पड़े।

कैसे चेक पाएंगे परिणाम?

  • राजस्थान बोर्ड 10वीं, 12वीं रिजल्ट चेक करने के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिस कक्षा का रिजल्ट चेक करना है उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद रोल नंबर दर्ज करके सबमिट कर दें।
  • अब आप स्क्रीन पर ओपन हुए रिजल्ट को चेक कर सकते हैं और इसका प्रिंट भी निकाल सकते हैं।

20 लाख स्टूडेंट्स ने लिया था भाग

राजस्थान बोर्ड से इस वर्ष दोनों कक्षाओं को मिलाकर 20 लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा में भाग लिया था। इसमें से हाई स्कूल में 11 लाख छात्र-छात्राओं और इंटर में 9 लाख स्टूडेंट्स ने एग्जाम में भाग लिया था। बोर्ड की ओर से 10वीं कक्षा के एग्जाम 7 मार्च से 30 मार्च तक एवं 12वीं कक्षा के एग्जाम 29 फरवरी से 4 अप्रैल तक संपन्न करवाए गए थे।

यह भी पढ़ें- Career Option after 12th Arts: आर्ट्स से 12वीं हैं उत्तीर्ण तो ऑप्शन की भरमार, इन क्षेत्रों में कर सकते हैं भविष्य का निर्माण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.