Move to Jagran APP

Rajasthan Police Constable Exam 2022: राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा आज से, इन निर्देशों का पालन होगा जरूरी

Rajasthan Police Constable Exam 2022 राजस्थान पुलिस में 4000 कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के चयन हेतु लिखित परीक्षा का आयोजन आज 13 मई से किया जाएगा। उम्मीदवार के लिए परीक्षा के मद्देनजर कई निर्देश जारी किए गए हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Thu, 12 May 2022 04:05 PM (IST)Updated: Fri, 13 May 2022 06:48 AM (IST)
राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा 2022 में 18.83 लाख उम्मीदवारों के सम्मिलित होने की उम्मीद है।

नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। Rajasthan Police Constable Exam 2022: राजस्थान पुलिस में कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत लिखित परीक्षा का आयोजन शुक्रवार, 13 मई से किया जाना है। परीक्षा 16 मई तक दो-दो पालियों में आयोजित की जाएगी। राजस्थान पुलिस में 4000 कॉन्स्टेबल के पदों पर भर्ती के 10 नवंबर से 3 दिसंबर 2021 तक चली आवेदन प्रक्रिया में 18.83 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया है। उम्मीदवारों की बड़ी संख्या को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा अभ्यर्थियों को रोडवेज में फ्री यात्रा सुविधा दी गई है। इसके लिए उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड और एक फोटो आइडी दिखानी होगी। इसके अतिरिक्त राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल परीक्षा के लिए कई निर्देश जारी किए गए हैं, जिनका पालन सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य होगा।

loksabha election banner
  • परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पहली बार लगाए जा रहे बॉयोमेट्रिक से जांच के बाद ही दिया जाएगा। ऐसे में उम्मीदवारों को अपने हाथ साफ रखने होंगे। इसमें मेंहदी, स्याही, केमिकल आदि नहीं लगा होना चाहिए।
  • उम्मीदवार परीक्षा के लिए निर्धारित समय से कम से कम आधा घंटा पहले पहुंचें ताकि बॉयोमेट्रिक जांच के बाद समय से एग्जाम हॉल में पहुंच सकें।
  • उम्मीदवार अपने साथ एडमिट कार्ड और एक फोटो आइडी प्रूफ ले जाएं। एडमिट कार्ड पर उम्मीदवारों को नई रंगीन फोटो चिपकानी होगी।
  • इसके अतिरिक्त उम्मीदवारों को अपने एक नीले रंग बॉल प्वाइंट पेन साथ ले जाना होगा।
  • अपने साथ कोई भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जैसे – मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर, आदि न ले जाएं।
  • परीक्षा केंद्रों पर नेटवर्क जैमर लगाए गए हैं ताकि नकल होने की संभावना न हो।
  • इसके अतिरिक्त परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी। इसलिए उम्मीदवार किसी भी प्रकार के अनुचित साधनों का प्रयोग न करें।
  • उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का मेटल (सोने/चांदी के आभूषण, आदि) पहनकर या लेकर परीक्षा केंद्र में न ले जाएं। इन वस्तुओं के साथ सेंटर पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा और साथ ही इन्हें रखने का इंतजाम भी केंद्र पर नहीं होगा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.