Move to Jagran APP

Delhi Nursery, KG Admission 2020: जनवरी में शुरू होगी नर्सरी दाखिलें के लिए आरक्षित श्रेणी की प्रवेश प्रक्रिया

जनवरी 2020 के पहले सप्ताह में नर्सरी दाखिलें में ईडब्ल्यूएस/डीजी कैटिगरी के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू होने वाली है।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 02:25 PM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 02:40 PM (IST)
Delhi Nursery, KG Admission 2020: जनवरी में शुरू होगी नर्सरी दाखिलें के लिए आरक्षित श्रेणी की प्रवेश प्रक्रिया

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Delhi Nursery, KG Admission 2020:  जनवरी 2020 के पहले सप्ताह में नर्सरी दाखिलें में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) और डीजी यानी disadvantaged groups वंचित वर्ग की कैटिगरी के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू होने वाली है। बता दें कि अभी जनरल सीटों के लिए दाखिले प्रक्रिया चल रही है, जो 29 दिसंबर को खत्म होगी। जैसे- जैसे जनरल सीटो की दाखिला प्रक्रिया खत्म होने के दिन नजदीक आ रहे है, वैसे-वैसे अभिभावकों की नजर आर्थिक रुप से कमजोर वर्ग (इडब्ल्यूएस) / दिव्यांग वर्ग (डीजी) में है। 

loksabha election banner

3 जनवरी 2020 को जारी हो सकती है गाइडलाइंस

एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि 29 दिसंबर को दाखिला प्रक्रिया खत्म होने के बाद जल्द ही सभी डिस्ट्रिक्ट से खाली सीटों का डाटा मिलने के बाद इडब्लूएस/डीजी श्रेणी में दाखिला शुरु हो जाएगा। इस वर्ग के लिए गाइडलाइंस 30 दिसंबर से 3 जनवरी के बीच जारी हो सकती है।


2 साल के बच्चों का भी हो सकेगा एडमिशन

बता दें कि 31 मार्च तक नर्सरी दाखिले के लिए बच्चे की उम्र तीन से चार साल, केजी के लिए चार से पांच साल और कक्षा एक के लिए पांच से छह साल तक होनी चाहिए। लेकिन, निदेशालय द्वारा जारी परिपत्र के मुताबिक स्कूल अगर चाहें तो बच्चें को उम्र में एक माह की अतिरिक्त छूट दे सकती है। इस हिसाब से अब दो साल 11 माह के बच्चें का भी दाखिला कराया जा सकता है।

जनवरी तक तय की गई थी दाखिला प्रकिया

निदेशालय ने जनवरी के पहले सप्ताह में दाखिला प्रक्रिया शुरू करने का टारगेट रखा है। बता दे, शिक्षा निदेशालय दिल्ली के निजी स्कूलों में शिक्षा के अधिकार कानून के तहत नर्सरी, केजी और कक्षा एक में इडब्ल्यूएस/डीजी श्रेणी के लिए 25 प्रतिशत सीटें रिजर्व रखता है।

 यह भी पढ़ें: Nursery Admission 2020: घर से स्कूल की दूरी को लेकर परेशान अभिभावक, स्कूलों ने तय किए पैमाने


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.