Move to Jagran APP

NEET UG Result 2024: NTA ने समय से पहले घोषित किया नीट यूजी परीक्षा परिणाम, इस लिंक से देखें स्कोर, सुमित और देवेश Topper

इससे पहले राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा - यूजी (NEET UG) 2024 के फाइनल आंसर-की 2024 को सोमवार 3 जून को जारी करने के बाद नतीजों की भी घोषणा मंगलवार 4 जून को कर दी। जो उम्मीदवार 5 मई को आयोजित लिखित परीक्षा में सम्मिलित हुए थे वे अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव लिंक से देख सकते हैं।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Wed, 05 Jun 2024 08:14 AM (IST)
NEET UG Result 2024: NTA ने समय से पहले घोषित किया नीट यूजी परीक्षा परिणाम, इस लिंक से देखें स्कोर, सुमित और देवेश Topper
NEET UG 2024 Result: NTA ने 14 जून को परिणाम जारी करने की घोषणा की थी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। NEET UG 2024 परीक्षा में सम्मिलित हुए 20 लाख से अधिक छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण बड़ी खबर। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) ने राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा - यूजी (NEET UG) 2024 में पूछे गए प्रश्नों के अंतिम उत्तर-कुंजिया (Final Answer Key) जारी करने के बाद अब नतीजे भी जारी कर दिए हैं। एजेंसी द्वारा फाइनल आंसर-की सोमवार, 3 जून को जारी किए गए थे, जबकि नतीजों की घोषणा मंगलवार, 4 जून को की गई। ऐसे में जो उम्मीदवार NTA द्वारा 5 मई को आयोजित परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे परीक्षा पोर्टल, exams.nta.ac.in/NEET पर एक्टिव लिंक या नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से अंतिम उत्तर-कुंजियों को डाउनलोड कर सकते हैं और अपना परिणाम (NEET UG Result 2024) देख सकते हैं। साथ ही  स्कोर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

NEET UG Result 2024: सुमित और देवेश टॉपर

नीट यूजी 2024 परीक्षा परिणामों को लेकर साझा की गई आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इस बार की मेडिकल, डेंटल, आयुष और नर्सिंग स्नातक प्रवेश परीक्षा में जयपुर के समित कुमार सैनी और देवेश जोशी ने टॉप किया है। वहीं, इस बार की परीक्षा के लिए पंजीकृत 24 लाख उम्मीदवारों में से सम्मिलित हुए कैंडिडेंट्स में 13.16 लाख को उत्तीर्ण घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें - NEET UG 2024 Female Toppers: इन छात्राओं ने हासिल की नीट यूजी में AIR 1, 4-4 राजस्थान, हरियाणा और महाराष्ट्र से

बता दें कि NTA ने NEET UG 2024 परीक्षा के आयोजन के बाद अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां 29 मई को जारी करते हुए इन पर उम्मीदवारों से उनकी आपत्तियों को 31 मई तक आमंत्रित किया था। हालांकि, बाद में एजेंसी ने आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 1 जून (सुबह 11 बजे तक) कर दी थी। इन आपत्तियों की समीक्षा सम्बन्धित विषय विशेषज्ञों से कराए जाने के बाद अब NTA ने NEET UG फाइनल आंसर-की 2024 को 3 जून को जारी कर दिया।

NEET UG 2024 Result Date: क्या 14 जून से पहले NTA घोषित करेगा परिणाम?

NTA द्वारा NEET UG 2024 के लिए फाइनल आंसर-की जारी किए जाने के बाद अब परीक्षा परिणाम (NEET UG Result 2024) घोषित किए जाने हैं, जिसके लिए एजेंसी ने 14 जून की तारीख निर्धारित की है। हालांकि, इस साल फाइनल आंसर-की जारी 3 जून को ही जारी कर दिए जाने के बाद उम्मीद की जा रही है की नतीजे भी जल्दी जारी किए जा सकते हैं। उम्मीदवार आधिकारिक अपडेट के लिए परीक्षा पोर्टल पर समय-समय पर विजिट करते रहें।