Move to Jagran APP

NEET UG 2024 Answer Key Date: नीट यूजी आंसर की जल्द हो सकती है जारी, प्रश्न-उत्तरों के मिलान के साथ रिजल्ट का लगा सकेंगे अनुमान

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से नीट यूजी प्रवेश परीक्षा 2024 का आयोजन 5 मई को किया गया था। एग्जाम संपन्न होने के बाद अब एनटीए की ओर से उम्मीदवारों के लिए आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट कभी भी जारी की जा सकती है। आंसर की द्वारा अभ्यर्थी सभी प्रश्न-उत्तरों का मिलान कर सकेंगे और किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होने पर अपनी आपत्ति भी दर्ज कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Wed, 22 May 2024 01:29 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 01:29 PM (IST)
NEET UG 2024 Answer Key जल्द हो सकती है जारी।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से 5 मई को एक शिफ्ट में मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी (NEET UG) 2024 का आयोजन किया गया था। इस एग्जाम में 24 लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया जिनको अब आंसर की जारी होने का इंतजार है। रिपोर्ट्स के मुताबिक अब एनटीए की ओर से आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट कभी भी डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवाई जा सकती है।

आंसर की जारी होते ही परीक्षार्थी ऑफिशियल पोर्टल exams.nta.ac.in/NEET पर जाकर इसे डाउनलोड कर सकेंगे। आंसर की डाउनलोड करने के लिए आपको लॉग इन डिटेल दर्ज करनी होगी।

रिजल्ट का लगा सकेंगे अनुमान

नीट यूजी आंसर की 2024 एवं रिस्पॉन्स शीट के माध्यम से अभ्यर्थी अपने सभी प्रश्न एवं उत्तरों का मिलान कर सकेंगे। इसके बाद छात्र इससे अपने रिजल्ट का अनुमान भी लगा सकेंगे।

इन स्टेप्स से डाउनलोड कर सकेंगे आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट

  • नीट यूजी आंसर की एवं रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले ऑफिशियल पोर्टल exams.nta.ac.in/NEET पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको आंसर की के Live लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको एप्लीकेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ एवं दिया गया सिक्योरिटी पिन दर्ज करके लॉग इन करना होगा।
  • अब आंसर की स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

तय तिथियों में दर्ज कर सकेंगे आपत्ति

आंसर की द्वारा आप अपने सभी प्रश्न उत्तरों का मिलान कर लें और इस दौरान अगर आप उसमें दिए किसी उत्तर से संतुष्ट नहीं होंगे तो उस पर आपत्ति दर्ज कर सकेंगे। आपत्ति एनटीए की ओर से निर्धारित तिथियों में लॉग इन माध्यम से दर्ज की जा सकेगी। आपको प्रति उत्तर आपत्ति दर्ज करने के लिए निर्धारित शुल्क का भुगतान भी करना होगा तभी आपकी आपत्ति स्वीकार की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Career After 12th: बारहवीं के बाद मेडिकल क्षेत्र में भविष्य बनाने के लिए इन कोर्सेज में ले सकते हैं दाखिला


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.