Move to Jagran APP

DU Admission Cutt Off List: यूजी प्रवेश के लिए स्पेशल कटऑफ जारी, कॉलेज के अनुसार करें चेक

DU Special Cut Off for UG Admission 2020 दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली दूसरी तीसरी चौथी और पांचवी कटऑफ लिस्ट के माध्यम से प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। पांचवे कटऑफ के बाद अब यूनिवर्सिटी द्वारा अंतिम दौर का स्पेशल कटऑफ जारी किया गया है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 12:34 PM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 01:03 PM (IST)
DU Admission Cutt Off List: यूजी प्रवेश के लिए स्पेशल कटऑफ जारी, कॉलेज के अनुसार करें चेक
ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कटऑफ और रिक्त सीटों का विवरण

DU Special Cut Off for UG Admission 2020: दिल्ली विश्वविद्यालय ने अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रिक्त सीटों की संख्या के साथ स्पेशल कटऑफ जारी किया है। जिन स्टूडेंट्स का अब तक नामांकन नहीं हुआ है, उन्हें निर्धारित कटऑफ के अनुसार प्रवेश दिया जाएगा। वहीं, जो उम्मीदवार किसी कॉलेज में दाखिला ले चुके हैं, वे अपना प्रवेश वापस लेकर स्पेशल कटऑफ के तहत दाखिले के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट, du.ac.in पर विजिट करके, उम्मीदवार कॉलेज के अनुसार रिक्त सीटों का विवरण और कटऑफ की जांच कर सकते हैं।

loksabha election banner

इन स्टेप से चेक करें कटऑफ

स्पेशल कटऑफ चेक करने के लिए, उम्मीदवार दिल्ली यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट, du.ac.in पर लॉगइन करें। होमपेज पर Admissions 2020 लिंक पर क्लिक करें। अब एक नया पेज खुलेगा। यहां यूजी एडमिशन के इन्फॉर्मेशन सेक्शन में यूजी एडमिशन के लिए स्पेशल कटऑफ का नोटिस और रिक्त सीटों का लिंक दिखाई देगा। उम्मीदवार, रिक्त सीटों के लिंक पर क्लिक करें। अब कॉलेज के अनुसार रिक्त सीटों का विवरण और कटऑफ लिस्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा। उम्मीदवार, केटेगरी के अनुसार बची हुई सीटों और कटऑफ की जांच कर सकते हैं। 

बता दें कि यूजी प्रवेश के तहत दिल्ली विश्वविद्यालय के कुल 61 कॉलेजों ने स्पेशल कटऑफ जारी किया है। कई कॉलेजों में लोकप्रिय पाठ्यक्रमों में अनारक्षित वर्ग की सीटें भर चुकी हैं। हालांकि, आरक्षित वर्ग में कई कॉलेजों में सीटें रिक्त हैं। बीकॉम में अनारक्षित वर्ग के लिए काफी सीटें रिक्त हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी और पांचवी कटऑफ लिस्ट के माध्यम से प्रवेश की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। तीसरी कटऑफ के तहत काफी संख्या में छात्रों ने प्रवेश वापस लिया था, जिससे चौथी कटऑफ के तहत दाखिला लेने वाले उम्मीदवारों के लिए अधिक अवसर थे। बता दें कि दूसरी कटऑफ में कई कॉलेजों में सीटें भर गई थीं, जबकि तीसरी कटऑफ के तहत वहां सीटें खाली थीं। पांचवीं कटऑफ के माध्यम से 9 नवंबर से 13 नवंबर तक दाखिले की प्रक्रिया पूरी की गई। पांचवे कटऑफ के बाद अब यूनिवर्सिटी द्वारा अंतिम दौर का स्पेशल कटऑफ जारी किया गया है।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.