नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Date Sheet 2021: भले ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ द्वारा सीबीएसई बोर्ड की सेकेंड्री और सीनियर सेकेंड्री कक्षाओं के लिए बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 4 मई से 10 जून तक किये जाने की घोषणा की जा चुकी है, लेकिन स्कूलों द्वारा सीबीएसई डेटशीट 2021 का इंतजार किया जा रहा है। सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध ज्यादातर स्कूल चाहते हैं कि 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षाओं के आयोजन के लिए बोर्ड परीक्षाओं और प्रैक्टिकल एग्जाम के टाईम-टेबल के अनुसार पहले आयोजित की जाएं। सीबीएसई बोर्ड परीक्षा टाइम-टेबल 2021 को जारी किये जाने में हो रही देरी चलते स्कूलों में अन्य कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं के आयोजन की तिथियों के निर्धारण को लेकर असमंजस की स्थिति है।

सीबीएसई बोर्ड से सम्बद्ध नई दिल्ली स्थित एक स्कूल के कोऑर्डिनेटर के अनुसार, “स्कूलों के लिए सबसे बड़ी समस्या है परीक्षाओं के आयोजन को लेकर जरूरी दिशा-निर्देशों की। हमें इस बात की जानकारी नहीं है कि वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन कैसे किया जाएगा। हमें और भी टीचर्स की जरूरत होगी क्योंकि अधिक बैच बनाने होंगे। साथ ही, एक्टर्नल एग्जामिनर्स के साथ-साथ हमें यह भी सुनिश्चित करना होगा कि हमारे टीचर्स उस दौरान किसी अन्य कार्य न कर रहे हों। जो भी थोड़ी-बहुत जानकारी है उसके अनुसार स्कूल बोर्ड की मुख्य परीक्षाओं एवं प्रैक्टिकल के पहले ही वार्षिक परीक्षाओं का आयोजन करना चाहेंगे।”

स्कूलों में एक अन्य समस्या का भी सामना किया जा रहा है। टीचर्स को शैक्षणिक कैलेडर 2021-22 की प्लानिंग को लेकर स्पष्टता नहीं है। “बोर्ड द्वारा परीक्षा केंद्रों को लेकर भी कोई जानकारी अभी तक साझा नहीं की गयी है। सभी स्कूलों के पास परीक्षाओं के आयोजन के लिए निश्चित संख्या में क्लासरूम हैं, लेकिन इस वर्ष सोशल डिस्टैंसिंग के चलते अधिक कक्षों एवं स्टाफ की व्यवस्था करनी हो सकती है”, कोऑर्डिनेटर ने साझा किया।

Coronavirus: निश्चिंत रहें पूरी तरह सुरक्षित है आपका अखबार, पढ़ें- विशेषज्ञों की राय व देखें- वीडियो

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021