Move to Jagran APP

Jharkhand 8th Board Result 2024: JAC कभी भी जारी कर सकता है 8वीं क्लास का रिजल्ट, ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट

झारखंड बोर्ड से इस वर्ष 8वीं बोर्ड एग्जाम में 5 लाख से अधिक स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। इन सभी विद्यार्थियों को अपने रिजल्ट जारी होने का इंतजार है जो कभी भी खत्म हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक JAC बोर्ड इसी सप्ताह रिजल्ट जारी कर सकता है। नतीजे जारी होते ही स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रोल नंबर एवं रोल कोड दर्ज कर रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

By Amit Yadav Edited By: Amit Yadav Published: Wed, 22 May 2024 02:54 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2024 02:54 PM (IST)
Jharkhand 8th Board Result 2024 जल्द होगा घोषित।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। झारखंड बोर्ड 8वीं कक्षा की परीक्षाओं में भाग लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए महत्वपूर्ण खबर है। झारखंड अधिविद्य परिषद (JAC) की ओर से 8th क्लास का रिजल्ट कभी भी जारी किया जा सकता है। आपको बता दें कि बोर्ड की ओर से अन्य कक्षाओं का रिजल्ट पहले ही घोषित किया जा चुका है। बोर्ड की ओर से नतीजे ऑनलाइन माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट jacresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। नतीजे जारी होने के बाद स्टूडेंट्स को नतीजे चेक करने के लिए रोल कोड एवं रोल नंबर दर्ज करना होगा।

नोटिफिकेशन पर ये है अपडेट

जैक बोर्ड की ओर से नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं की गई है। अधिसूचना के माध्यम से बोर्ड रिजल्ट जारी होने की तिथि एवं समय की जानकारी प्रदान करेगा। इससे जुड़ी ताजा अपडेट के लिए स्टूडेंट्स को समय-समय पर ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने की सलाह दी जाती है।

कैसे डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट?

  • झारखंड बोर्ड 12th रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट jacresults.nic.in पर jac.jharkhand.gov.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट के एक्टिव लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपको रोल कोड एवं रोल नंबर भरकर सबमिट करना होगा।
  • जानकारी सबमिट होते ही आपकी मार्कशीट स्क्रीन पर ओपन हो जाएगी जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकते हैं।

अभ्यर्थी ध्यान रखें कि यह मार्कशीट ओरिजिनल नहीं होगी। ओरिजिनल मार्कशीट बोर्ड की ओर से रिजल्ट जारी होने के कुछ दिन बाद आपके स्कूल में भेज दी जाएगी जहां से आप इसे प्राप्त कर सकेंगे।

पास होने के लिए 33 फीसदी अंक करना होगा प्राप्त

झारखंड बोर्ड 8वीं क्लास में पास होने के लिए छात्रों को न्यूनतम 33 फीसदी अंक प्राप्त करना आवश्यक है। 33 प्रतिशत अंक विद्यार्थियों को सभी अलग-अलग विषयों में प्राप्त करना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें- Career in Graphics Designing: 10वीं, 12वीं के बाद बने ग्राफिक डिजाइनर, जॉब्स के हैं ढेरों विकल्प


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.