नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CA Course Fee: ‘द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया’ यानि ICAI ने ऐसे स्टूडेंट्स के लिए बड़ी राहत की घोषणा की है जो कोविड-19 महामारी के दौरान अपने माता या पिता खो चुके हैं। आईसीएआई ने आज, 15 सितंबर 2021 को इस महत्वपूर्ण घोषणा से सम्बन्धित नोटिस जारी करते हुए कहा कि यह योजना 1 अप्रैल 2020 से 31 मार्च 2023 के बीच हुए रजिस्ट्रेशन पर लागू होगी। साथ ही, इस योजना के अंतर्गत इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (आईटी), ओरिएंटेशन कोर्स (ओसी) वाले ICITSS, एडवांस्ड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी वाले AICITSS और मैनेजमेंट व कम्यूनिकेशन स्किल (एमसीएस) वाले कोर्स समेत सभी लेवल के चार्टर्ड एकाउंटेंट (सीए) कोर्स के लिए पंजीकरण शुल्क माफ की जाएगी।

यह भी पढ़ें - CA Exam 2021: सीए फाउंडेशन, इंटर और फाइनल की दिसंबर परीक्षाओं के लिए आज (16 सितंबर) से करें रजिस्ट्रेशन

ऐसे करें आवेदन

पंजीकरण शुल्क माफ किये जाने की योजना के लिए आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को संस्थान के SSP पोर्टल पर जाकर रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को सम्बन्धित कोर्स के लिए जरूर डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा और इसके साथ नोटिस में दिये गये सम्बन्धित प्राधिकारियों में से किसी से भी प्रमाणित किये गये अपने माता या पिता का मृत्यु प्रमाण-पत्र अपलोड करना होगा। इस प्रकार प्रोविजिनल रजिस्ट्रेशन के दौरान स्टूडेंट्स को फीस नहीं भरनी होगी। हालांकि, यदि स्क्रूटिनी के दौरान पाया जाता है कि स्टूडेंट योजना का लाभ लेने के लिए अयोग्य है तो उनका फॉर्म निरस्त कर दिया जाएगा।

यहां देखें नोटिस

बता दें कि इससे पहले आईसीएआई ने सीए फाइनल (ओल्ड कोर्स और न्यू कोर्स) और फाउंडेशन कोर्स की चार्टर्ड एकाउंटेंट कोर्सेस की जुलाई 2021 में आयोजित की गयी परीक्षाओं के नतीजों की घोषणा की थी। संस्थान द्वारा सीए फाइनल और फाउंडेशन के नतीजे 13 सितंबर 2021 को घोषित किये गये। इन परीक्षाओं में सम्मिलित हुए उम्मीदवार अपने नतीजों को चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - ICAI Result 2021: घोषित हुए फाइनल और फाउंडेशन चार्टर्ड एकाउंटेंट परीक्षाओं के नतीजे, इस लिंक से करें चेक

Edited By: Rishi Sonwal