नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। IB ACIO Admit Card 2021: दिसंबर 2020 में जारी इंटेलीजेंस ब्यूरों में  असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2 / एग्जीक्यूटिव पदों पर भर्ती अधिसूचना के अंतर्गत आवेदन कर चुके उम्मीदवारों के लिए लिखित परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिये गये हैं। उम्मीदवार अपना आईबी एसीआईओ एडमिट कार्ड 2021 केंद्रीय गृह मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट, mha.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। होम मिनिस्ट्री के अधीन इंटेलीजेंस ब्यूरो में असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2/एग्जीक्यूटिव के 2000 पदों के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत लिखित परीक्षा के आयोजन 18, 19 और 20 फरवरी 2021 को किया जाना है।

आईबी एसीआईओ एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड लिंक

मॉक टेस्ट लिंक

यह भी पढ़ें - MHA IB ACIO Recruitment 2020: इंटेलीजेंस ब्यूरो में 2000 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें ऑनलाइन आवेदन

2 घंटे की होनी है लिखित परीक्षा

इंटेलीजेंस ब्यूरो द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार लिखित परीक्षा परीक्षा में 1-1 घंटे दो हिस्से होंगे – टियर 1 और टियर 2। टियर 1 में 5 विभिन्न विषयों से बहुविकल्पीय प्रकृति के कुल 100 प्रश्न होंगे। इन विषयों में जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, न्यूमेरिकल / एनालिटिकल / लॉजिकल एबिलिटी एवं रीजनिंग, अंग्रेजी भाषा एवं जनरल स्टडीज। लिखित परीक्षा के टियर 1 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंकों की निगेटिव मार्किंग होगी। टियर 1 में सफल होने के लिए न्यूनतम निर्धारित कट-ऑफ 35 अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए है। हालांकि, ओबीसी/ईडब्ल्यूएस के लिए 34 और एससी/एसटी और एक्ससर्विसमेन के लिए 33 अंक कट-ऑफ है। रिक्तियों की संख्या के 10 गुना (20 हजार) उम्मीदवारों को मेरिट के अनुसार टियर 2 के लिए सफल घोषित किया जाएगा।

वहीं, लिखित परीक्षा के दूसरे चरण टियर 2 में कुल 50 अंकों के विस्तृत उत्तरीय प्रश्न होंगे। इसमें 30 अंकों का निंबध और 20 अंकों का अंग्रेजी बोध एवं सार लेखन शामिल हैं।

लिखित परीक्षा टियर 1 और टियर 2 में कुल प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित उम्मीदवारों को अगले चरण टियर 3/इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

Edited By: Rishi Sonwal