Move to Jagran APP

उम्मीदें 2024: जनवरी से आरंभ हो जाएगा बोर्ड परीक्षाओं का दौर, प्रैक्टिकल एग्जाम से होगी शुरूआत

नया साल नई उमंगें लेकर आता है लेकिन बोर्ड परीक्षाओं में भाग लेने जा रहे स्टूडेंट्स के लिए नया साल परीक्षाओं का दौर लेकर आता है। कई राज्यों के बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी के साथ ही डेट शीट भी जारी की जा चुकी हैं। बोर्ड परीक्षाओं से पहले नए साल यानी जनवरी 2024 में प्रैक्टिकल एग्जाम की शुरुआत हो रही है।

By Amit YadavEdited By: Amit YadavPublished: Tue, 19 Dec 2023 06:08 PM (IST)Updated: Tue, 19 Dec 2023 06:10 PM (IST)
Expectations 2024: नए साल से शुरू हो रहे बोर्ड एग्जाम, प्रैक्टिकल जनवरी माह से शुरू। (Image-freepik)

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। स्टूडेंट्स के लिए नया साल परीक्षाओं का दौर लेकर आता है। विभिन्न राज्यों में स्थापित शिक्षा बोर्ड की ओर से नए वर्ष के आगमन के साथ ही 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए तैयारियां शुरू कर दी जाती हैं। कई राज्यों की ओर से बोर्ड परीक्षाओं के लिए टाइम टेबल की घोषणा की जा चुकी है। बोर्ड परीक्षाओं का दौर फरवरी 2024 से शुरू होने जा रहा है।

loksabha election banner

लेकिन बोर्ड परीक्षाओं के शुरू होने से पहले प्रैक्टिकल एग्जाम का आयोजन किया जायेगा। स्टूडेंट्स के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट्स की घोषणा की जा चुकी है जो जनवरी 2024 से शुरू हो रही हैं।

कई राज्यों में डेट शीट हो चुकी है जारी

कक्षा 10वीं एवं कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए कई राज्यों ने डेट शीट जारी कर दी है, इनमें से कुछ राज्य जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान आदि प्रमुख हैं। इन सभी राज्यों में प्रैक्टिकल परीक्षाओं की आयोजन जनवरी 2024 में किया जाएगा।

(Image-freepik)

किन राज्यों में किन डेट्स में होंगी परीक्षाएं

यूपी बोर्ड की ओर से क्लास 10th और 12th दोनों ही कक्षाओं के लिए एग्जाम की शुरुआत 22 फरवरी 2024 को की जाएगी। दोनों ही कक्षाओं की परीक्षाएं 9 मार्च 2023 तक संपन्न करवाई जाएंगी। राजस्थान बोर्ड की ओर से 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 15 फरवरी 2024 से शुरू होकर 10 अप्रैल 2024 तक संपन्न करवाई जाएंगी। मध्य प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी से 5 अप्रैल 2024 तक आयोजित की जाएंगी। इस सबके अलावा बिहार राज्य में 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 15 फरवरी से 23 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएंगी वहीं 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाएं 1 फरवरी से शुरू होकर 12 फरवरी 2024 तक आयोजित की जाएंगी।

अभी से शुरू कर दें तैयारी

बोर्ड परीक्षाओं में अब कुछ ही दिनों का समय शेष है इसलिए जो छात्र-छात्राएं इसमें भाग लेना चाहते हैं वे बिना देरी करते हुए अपनी तैयारी को धार दे सकते हैं। बेहतर तैयारी के द्वारा स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षा में अवश्य ही बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे। एग्जाम की तैयारी से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके टिप्स प्राप्त प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Exam Preparation Tips: घर से एग्जाम की तैयारी करते समय इन बातों का रखें ख्याल, सफलता लगेगी हाथ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.