नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। CUET PG 2022 Merit List: संयुक्त विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी-पीजी) 2022 के नतीजों की घोषणा राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा आज, 26 सितंबर 2022 को कर दी गई है। एजेंसी द्वारा 1 से 12 सितंबर तक आयोजित कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के लिए सीयूईटी पीजी 2022 रिजल्ट की घोषणा के अंतर्गत इसमें सम्मिलित हुए करीब 2 लाख छात्र-छात्राओं के स्कोर कार्ड जारी किए गए हैं। स्टूडेंट्स सीयूईटी (पीजी) एनटीए स्कोर से देश भर की विभिन्न सेंट्रल यूनिवर्सिटी के साथ-साथ परीक्षा के माध्यम से ऐडमिशन ले रहे अन्य स्टेट यूनिवर्सिटी और डीम्ड यूनिवर्सिटी में विभिन्न पोस्ट-ग्रेजुएट कोर्सेस में एकेडेमिक ईयर 2022-23 के लिए दाखिले के लिए आवेदन कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें - CUET PG रिजल्ट NTA ने घोषित किए, अप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ से डाउनलोड करें स्कोर कार्ड

CUET PG 2022: सीयूईटी पीजी मेरिट लिस्ट यूनिवर्सिटी करेंगे जारी

हालांकि, स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए एनटीए सीयूईटी पीजी 2022 मेरिट लिस्ट जारी नहीं करेगा। एजेंसी द्वारा पीजी प्रवेश परीक्षा के लिए जारी इंफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार सीयूईटी पीजी मेरिट लिस्ट विभिन्न यूनिवर्सिटी द्वारा अलग-अलग जारी की जाएगी। विभिन्न यूनिवर्सिटी अपने-अपने कॉलेजों, स्ट्रीम और कोर्सेस के लिए अलग-अलग मेरिट लिस्ट जारी करेंगे। ऐसे में छात्र-छात्राओं को सीयूईटी पीजी 2022 की योग्यता सूची देखने के लिए अपने पसंद के विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

यह भी पढ़ें - CUET PG 2022 Result: करीब 2 लाख स्टूडेंट्स के स्कोर कार्ड जारी, इन 42 विश्वविद्यालयों में ले सकेंगे दाखिला

CUET PG 2022: NTA स्कोर और इन नियमों से बनेगी योग्यता सूची

स्ट्डेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि विश्वविद्यालयों द्वारा जारी की जाने वाली विभिन्न पीजी कोर्सेस के लिए योग्यता सूची सीयूईटी (पीजी) एनटीए स्कोर के आधार पर बनाई जाएगी। हालांकि, संस्थान एनटीए स्कोर के साथ-साथ अन्य क्राइटेरिया (जैसे- क्वालिफाईंग एग्जाम में मिनिमम मार्क्स, आदि) को भी सीयूईटी पीजी 2022 मेरिट लिस्ट तैयार करने के लिए प्रयोग कर सकते हैं, जिसके विवरण सम्बन्धित विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर सीयूईटी पीजी मेरिट लिस्ट 2022 के साथ ही जारी किए जाएंगे।

Edited By: Rishi Sonwal

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट